Breaking News

यूपी-हरियाणा में जानलेवा हुआ कोहरा, 3 की मौत, 40 घायल, इन राज्यों को 2 दिन और राहत नहीं

उत्तर भारत (North India) के कई राज्यों में बुधवार की सुबह भी कोहरे (fog) के साथ हुई। बीते कुछ दिनों से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा (Delhi, Punjab, Haryana) समेत कई राज्यों में धुंध छा रही है। मौसम विभाग (weather department) ने भी इस सप्ताह घने कोहरे का अनुमान लगाया है। कई जगहों पर विजिबिलिटी कम होने की वजहों से हादसे भी हो रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि अब तक 3 लोग कोहरे के चलते जान गंवा चुके हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर राजस्थान, उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर कोहरा छाया रहा। साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ स्थान कोहरे की चादर में रहे। बुधवार सुबह सबसे कम विजिबिलिटी अमृतसर, गंगानगर और बरेली में रही।

मंगलवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में घने से बहुत घना कोहरा छा सकता है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में अगले पांच दिनों के दौरान शीतलहर की स्थिति बन सकती है।

कोहरे का कहर
उत्तर भारत में शीत लहर के प्रकोप के साथ मंगलवार को कड़ाके की ठंड पड़ी, जबकि घने कोहरे के कारण उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कई जगहों पर दुर्घटनाएं हुईं जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी और 40 अन्य घायल हो गए। दिल्ली सहित सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे शहर में दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई और सड़क यातायात और ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई।

पुलिस ने कहा कि ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे पर घने कोहरे के कारण कम दृश्यता के बीच एक बस के ट्रक से टकरा जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि एक अलग घटना में, ग्रेटर नोएडा के दादरी इलाके में दाल से लदा एक ट्रक राजमार्ग के डिवाइडर से टकराकर पलट गया।

पुलिस ने बताया कि बुलंदशहर में अरनिया के बुलंदशहर-अलीगढ़ मार्ग पर कई वाहनों की आपस में भिड़ंत में एक ट्रक चालक की मौत हो गयी और छह अन्य लोग घायल हो गए। सुबह छह बजे के करीब मिनी ट्रक का एक टायर फटने के बाद चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) बजरंग बली चौरसिया ने बताया कि नतीजतन मिनी ट्रक के पीछे एक रोडवेज बस, एक ट्रक और कुछ छोटे वाहन आपस में टकरा गए।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि घायलों में से दो का इलाज अलीगढ़ और बुलंदशहर में चल रहा है, जबकि कुछ अन्य लोगों को मामूली चोटें आईं। पुलिस ने बताया कि कम दृश्यता के कारण सीतापुर में एक वैन खड़े ट्रक से टकरा गई, जिसमें आठ लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि मिसरिख थाना क्षेत्र के कल्ली गांव के पास हुए इस हादसे में चार यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *