Breaking News

यूपी में फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन स्कीम लांच, इसका लाभ लेने के लिए Digi Shakti पोर्टल पर ऐसे करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण स्कीम की शुरुआत की. इस स्कीम से यूपी के 1 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा. समाचार एजेंसी एएनआई ने सीएम योगी के हवाले से लिखा है कि प्रदेश के 1 करोड़ युवाओं के लिए फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन स्कीम की शुरुआत की गई है. स्कीम की लॉन्चिंग भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती पर की गई है.

लखनऊ में बीजेपी की एक रैली में 60,000 युवाओं के बीच फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे गए. इसी रैली में सरकार ने फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन स्कीम की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने स्कीम लांचिंग के अवसर पर कहा कि सरकार केवल स्मार्टफोन और टैबलेट ही नहीं बांट रही बल्कि युवाओं को इसके लिए मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी दिया जाएगा. स्मार्टफोन और टैबलेट पर कंटेन्ट भी सरकारी की तरफ से मुफ्त में दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने इससे नई शिक्षा नीति को मदद मिलने की बात कही.

क्या है यह स्कीम

इस स्कीम में हर जिले के युवाओं को फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन दिया जाना है. एक हफ्ते के भीतर प्रदेश के सभी जिलों में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए प्रदेश के 38 लाख से अधिक युवाओं ने Digi Shakti पोर्टल पर अप्लाई किया है. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन चल रहा है. जिन युवाओं ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे तुरंत यह काम कर लें. रजिस्ट्रेशन के बाद ही स्कीम का फायदा दिया जाएगा.

किसे मिलेगा स्कीम का लाभ

इससे पहले जानिए कि कौन अप्लाई कर सकता है और उसकी क्या शर्तें हैं. आवेदक यूपी का नागरिक होना चाहिए. जो युवा या युवती स्कीम में रजिस्ट्रेशन करेंगे, उनका अंडरग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट कोर्स के फाइनर ईयर का छात्र-छात्रा होना जरूरी है. इन कोर्स में छात्र को 60 परसेंट नंबर मिले होने चाहिए. छात्र के परिवार की कुल आमदनी 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *