Breaking News

यूपी में अयोध्या को अब जलमार्ग से जोड़ा जाएगा

उत्तर प्रदेश (UP) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi govt.) अब अयोध्या (Ayodhya) को जलमार्ग (Waterway) से अन्य स्थलों से जोड़ने (Connected) की योजना बना रही है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, “हजारों साल पहले, अयोध्या की राजकुमारी ने जलमार्ग के माध्यम से कोरिया की यात्रा की थी। इसी से संकेत लेते हुए राज्य सरकार अब अयोध्या को सरयू और घाघरा नदियों के माध्यम से जलमार्ग से जोड़ने के विकल्पों का पता लगाएगी, जो मंदिर से पास से होकर बहती हैं।”
कोरिया के साथ अयोध्या के संबंधों को याद करते हुए उन्होंने कहा, “कहा जाता है कि कोरिया की राजकुमारी सुरीरत्न अयोध्या से जलमार्ग के रास्ते कोरिया से अयोध्या पहुंची थी।” उन्होंने कहा कि नई अयोध्या में सबसे अच्छी सड़क, हवाई, रेल और जलमार्ग कनेक्टिविटी होगी।

मुख्यमंत्री ने सप्ताहांत में छह जिलों- उन्नाव, श्रावस्ती, गोरखपुर, हरदोई, संभल और मिर्जापुर, लखनऊ, कानपुर, कानपुर देहात के अस्पताल के लिए 500 स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों और 50 बेड वाले आयुष अस्पतालों के साथ-साथ सरकारी आयुर्वेदिक कॉलेज और 50 बेड एकीकृत आयुष की आधारशिला रखी। प्रदेश के सभी आयुर्वेदिक महाविद्यालयों को आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय से जोड़ने का कार्य जारी है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री जल्द ही अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने कहा, “अयोध्या को दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर के रूप में विकसित करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए सभी के सहयोग की जरूरत है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *