Breaking News

यूपी के सरकारी स्कूलों में नए सत्र में रहेंगी इतनी छुट्टियां, यहां देखें पूरी लिस्ट

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 2022 सत्र के लिए सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर (academic calendar) जारी किया है. कैलेंडर के अनुसार वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश के माध्यमिक स्तर के विद्यालयों में 237 दिन की शिक्षा होगी. इसके अलावा, 113 दिन की छुट्टी (रविवार) होगी और बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी लगभग 15 दिन निर्धारित किए गए हैं. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Basic Education Department) के सचिव ने केवल बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है.

इसके साथ ही ये भी घोषणा की गई कि बुनियादी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक यूपीएस स्कूलों का समय शीतकालीन सत्र में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक और ग्रीष्मकालीन सत्र में सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा. जिला मजिस्ट्रेट के पास सरकारी स्कूलों के लिए दो अतिरिक्त स्थानीय छुट्टी देने का अधिकार है, ऐसा करने के लिए डीएम के अलावा कोई अन्य अधिकारी निर्धारित नहीं है. हरतालिका तीज, करवा चौथ, संकष्टी चतुर्थी (संकष्टी चतुर्थी) पर अवकाश केवल सरकारी पीएस/यूपीएस की महिला शिक्षकों और लड़कियों को ही दिया जाएगा.

नोटिस के अनुसार, ग्रमियों की छुट्टि (summer) का समय 21 मई से 30 जून तक रहेगा, हालांकि माध्यमिक शिक्षा द्वारा शीतकालीन अवकाश की घोषणा नहीं की गई है. बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश कैलेंडर में शामिल किया गया है. हालांकि गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती जैसे सभी राष्ट्रीय त्योहारों पर छुट्टी होगी, लेकिन उन्हें शिक्षकों और छात्रों द्वारा स्कूल में मनाया जाएगा.

सर्दियों की छुट्टी 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल के लिए आधिकारिक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, बेसिक शिक्षा परिषद ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश शामिल किया है. 2022 सत्र के लिए यूपी बोर्ड का शैक्षणिक कैलेंडर निदेशक विनय कुमार पांडेय द्वारा जारी किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *