Breaking News

यूपीआई का वॉलेट बदलेगा पेमेंट की दुनिया, बिना इंटरनेट के भी भुगतान संभव, छोटी राशि का लेन-देन करने वाले उपभोक्ताओं को होगा फायदा

डिजिटल पेमेंट में यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम (यूपीआई) की सफलता को देखते हुए रिजर्व बैंक ने यूपीआई वॉलेट का प्रस्ताव किया है। इसके लिए यूपीआई अपना वॉलेट पेश करेगा। इसके जरिये आसानी से भुगतान कर सकेंगे। इस वॉलेट को छोटे भुगतान करने वाले को ध्यान में रखकर बनाया गया है। आरबीआई का कहना है कि यूपीआई से भुगतान में छोटी राशि की 50 फीसदी हिस्सेदारी है। जबकि कई बार इंटरनेट कनेक्शन बेहतर नहीं होने से लेनदेन विफल होने का भी आशंका रहती है।

वहीं, यूपीआई वॉलेट से बिना इंटरनेट के भी भुगतान संभव हो सकेगा। इसके अलावा यूपीआई का अपना वॉलेट होने से किसी दूसरी कंपनी के वॉलेट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। आरबीआई का कहना है कि छोटी राशि का भुगतान यूपीआई से करने की लोकप्रियता यह दिखाती है कि लोग डिजिटल भुगतान को गंभीरता से ले रहे हैं। ऐसे में इसे और बेहतर और सुविधाजनक बनाने की जरूरत है।

किसको मिलेगा ज्यादा फायदा

रिजर्व बैंक ने छोटी राशि का लेन-देन करने वाले उपभोक्ताओं को देखकर इसका प्रस्ताव दिया है। यूपीआई से 50 फीसदी भुगतान 200 रुपये से कम राशि के हैं। यूपीआई की वजह से सीधे बैंक खाता से भुगतान होने से बैंक विवरण काफी लंबा और बोझिल हो जाता है, जबकि यूपीआई के वॉलेट से ऐसा नहीं होगा।

कैसे करेगा काम

यह बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। यूपीआई के एप में वॉलेट का विकल्प होगा। वॉलेट में खाते से अपनी सुविधा के अनुसार राशि डालकर भुगतान कर सकेंगे। इससे बार-बार खाते से भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी जैसा अभी होता है। मौजूदा समय में दूसरी कंपनियों का वॉलेट का उपयोग करना पड़ता है।