Breaking News

यूक्रेन के कई शहर धुआं-धुआं, रूस ने दागीं 120 से ज्यादा मिसाइलें, अंधेरे में डूबा ल्वीव

रूस ने यूक्रेन पर राष्ट्रीय इंफ्रस्ट्रक्चर को टारगेट करते हुए ताबतोड़ मिसाइलों से हमला कर दिया. रिपोर्ट्स के मुताबिक यूक्रेन पर 120 मिसाइलें दागी गई हैं. यह पिछले कई हफ्तों में सबसे बड़ी स्ट्राइक बताई जा रही है. मिसाइल अटैक की खबर के बाद पूरे देश में अलर्ट के लिए सायरन बजाया गया.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के सलाहकार मायखेलो पोडोलीक ने इस हमले की पुष्टि की है. रूस ने एक दिन पहले यूक्रेन के कुछ इलाकों में विस्फोटक ड्रोन्स भेजे थे. इस हमले के बाद से यूक्रेनी शहर ल्वीव में बिजली संयंत्र काम नहीं कर रहे जिसकी वजह से पूरा शहर अंधेरे में दिखाई दिया.

यूक्रेन के एयरफोर्स के अधिकारियों ने कहा है कि रूस ने यह हमला स्ट्रेटेजिक एयरक्राफ्ट से समुद्र और जमीन पर मार करने वाली क्रूज मिसाइलों से किया है. रूस की ओर से पिछले अक्टूबर के बाद से लगभग हर हफ्ते इस तरह की एयर स्ट्राइक की जा रही है जो कि जो कि देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को टारगेट करते हुए की जाती है. रूस , यूक्रेन में कई इलाकों में ग्राउंड खो चुका है. जिसकी वजह से यह हवाई हमले लगातार किए जा रहे हैं.

यूक्रेन में एयर सिक्योरिटी सिस्टम ऑन
कीव में क्षेत्रीय प्रशासन ने कहा कि जारी मिसाइल हमले से बचाव के लिए वायु रक्षा प्रणाली को सक्रिय कर दिया गया है. कीव में विस्फोटों की आवाज सुनी गयी. खारकीव के मेयर इहोर तेरेखोव ने कहा कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर में अनेक विस्फोट हुए हैं. पोलैंड की सीमा से लगे ल्वीव शहर में भी विस्फोटों की आवाज सुनी गयी. यह जानकारी वहां के मेयर एंड्रिय सोदोवी ने दी.

विभिन्न क्षेत्रों में यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि कुछ रूसी मिसाइलों को मार गिराया गया. यूक्रेन के दक्षिणी माइकोलैव प्रांत के गवर्नर वितालिय किम ने कहा कि काला सागर के ऊपर पांच मिसाइलों को मार गिराया गया. यूक्रेनी सेना की एक कमान ने कहा कि सुमी क्षेत्र में दो मिसाइलों को मार गिराया गया. कीव के जिला प्रशासन ने कहा कि वहां दार्नित्स्की में दो निजी इमारतों को रूसी मिसाइल हमलों में नुकसान पहुंचा है.

इंडस्ट्रीज और ग्राउंड्स को बनाया निशाना
नीपर नदी के दूसरी ओर के क्षेत्र में एक औद्योगिक संस्थान तथा खेल के एक मैदान को भी नुकसान पहुंचा है. लोगों के हताहत होने के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं है. यूक्रेन के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर रूसी हमलों की कड़ी में बृहस्पतिवार का हमला ताजा है. मॉस्को अक्टूबर से हर सप्ताह इस तरह के हमले कर रहा है. दनिप्रो, ओडेसा और क्रिवी रीह क्षेत्रों में अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने महत्वपूर्ण अवसंरचनाओं को होने वाले नुकसान को कम से कम करने के लिए बिजली आपूर्ति रोक दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *