Breaking News

यहां बन रही दुनिया की सबसे बड़ी कुरान, 200 किलो सोने से लिखे जाएंगे शब्द

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के सबसे बड़े आयोजन एक्सपो 2020 दुबई में ‘दुनिया की सबसे बड़ी कुरान’ (World’s Largest Holy Quran) को प्रदर्शित किया जाएगा।  इस कुरान को पाकिस्तान का एक कलाकार तैयार कर रहा है।  अंतरराष्ट्रीय कलाकार शाहिद रसम ने दावा किया किया है कि इसमें सोने और एल्युमिनियम प्लेटेड शब्दों का इस्तेमाल किया गया है।

पाकिस्तान एसोसिएशन दुबई में एक प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अंतरराष्ट्रीय कलाकार शाहिद रसम ने कहा कि वह एक्सपो 2020 दुबई में ‘सूरह रहमान’ को ‘दुनिया की सबसे बड़ी कुरान’ के तौर पर पेश करेंगे।  एल्युमिनियम और गोल्ड प्लेटेड शब्दों से पहली बार कुरान विकसित करने वाले शाहिद रसम ने कहा कि वह अपने क्रिएटिव कॉन्सेप्ट के रूप में ‘सूरह रहमान’ का प्रदर्शन करेंगे।

रसम ने कहा कि वह 550 पन्नों पर करीब 80,000 शब्द विकसित करने में 200 किलोग्राम सोने और 2000 किलोग्राम एल्यूमीनियम का इस्तेमाल करेंगे।  हर पन्ने पर करीब 150 शब्द होंगे।  पाकिस्तानी कलाकार का कहना है कि वह एक्सपो 2020 दुबई में इसका एक हिस्सा प्रदर्शित करने के बाद 2025 तक प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

परियोजना के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि 1400 से अधिक इस्लामी इतिहास में पहली बार पवित्र कुरान को हाई-क्वालिटी वाले कैनवास पर एल्यूमीनियम और सोने की परत वाले अक्षरों के साथ अंकित किया जाएगा।

रसम ने कहा कि फ्रेम को छोड़कर पवित्र कुरान का आकार 6। 5×8। 5 फीट होगा।  रसम ने कुरान को विकसित करने के लिए अपने छात्रों और प्रतिभाशाली कलाकारों के एक समूह को खास ट्रेनिंग दी है।  फिलहाल करीब 200 लोग इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *