Wednesday , September 28 2022
Breaking News

‘मेरी PM बनने की कोई इच्छा नहीं’, दिल्ली पहुंचते ही राहुल गांधी से बोले नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री (Chief minister of Bihar) नीतीश कुमार(Nitish Kumar ) आज दिल्ली पहुंचे। दिल्ली दौरे पर सबसे पहले नीतीश कुमार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच करीब 1 घंटे की मुलाकात हुई। शाम 6 बजकर 10 मिनट पर राहुल गांधी के आवास पर नीतीश कुमार पहुंचे और 7 बजकर 8 मिनट पर यह बैठक खत्म हो गई। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, बैठक में मोदी के खिलाफ 2024 के मोर्चे पर नीतीश और राहुल की सहमति बन गई है और समान विचारधारा के दलों के बीच समन्वय बढ़ाने की भी रणनीति बनी है। इस बीच, नीतीश कुमार ने बिहार सरकार में समर्थन को लेकर राहुल गांधी को शुक्रिया भी कहा और भारत जोड़ो यात्रा के लिए शुभकामना भी दी हैं।

मजबूत विकल्प खड़ा करने की संभावना पर चर्चा
सूत्रों की मानें तो बैठक में 2024 की रणनीति पर चर्चा तो हुई, लेकिन इस मुद्दे पर ठोस चर्चा आगे भी जारी रहेगी। नीतीश कुमार और राहुल गांधी दोनों नेताओं ने समान विचारधारा के दलों को साथ लाने और मजबूत विकल्प खड़ा करने की संभावना पर चर्चा भी की। दरअसल, 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर नीतीश कुमार विपक्षी पार्टियों के नेताओं को साधने में लगे हुए हैं। बता दें कि राहुल गांधी आज गुजरात में थे, वहां से उनके दिल्ली लौटते ही नीतीश कुमार ने मुलाकात की। सीएम नीतीश कुमार तीन दिनों के दिल्ली दौरे पर आए हैं। दिल्ली पहुंचकर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी प्रधानमंत्री बनने की इच्छा नहीं है। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं बस यही चाहता हूं कि विपक्ष एक साथ आए और बीजेपी के खिलाफ लड़े, विपक्ष एक साथ आएगा तो अच्छा होगा।

 

विपक्ष के एकजुट होने की वकालत कर रहे
बिहार में एनडीए से अलग होकर महागठबंधन (grand alliance) के साथ सरकार बनाने के बाद नीतीश कुमार का ये पहला दिल्ली दौरा है। वहीं, बिहार में नई सरकार के गठन के बाद नीतीश कुमार और राहुल गांधी की ये पहली मुलाकात थी। बिहार में नई सरकार बनने के बाद राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को फोन पर बधाई दी थी। वहीं, राहुल गांधी से मिलने के बाद बाहर निकले सीएम नीतीश ने मीडिया से कोई बात नहीं की। बता दें कि बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद नीतीश कुमार भी विपक्ष के एकजुट होने की वकालत कर रहे हैं।

कई पार्टी प्रमुखों से कर सकते हैं मुलाकात
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। नीतीश कुमार आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से भी मुलाकात कर सकते हैं। नीतीश कुमार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार, जनता दल (सेक्युलर) नेता एच डी कुमारस्वामी और अन्य से भी मुलाकात कर सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि नीतीश के समाजवादी पार्टी (SP) प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) से भी मुलाकात करने की उम्मीद है।

दिल्ली रवाना होने से पहले लालू यादव से मिले
वहीं, विपक्षी एकता की कोशिशों के तहत विभिन्न पार्टियों के नेताओं से मिलने के लिए दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से पटना में मुलाकात की। नीतीश कुमार लालू प्रसाद यादव से मिलने उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर रोड स्थित आवास पर गए, जहां उनका स्वागत लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने किया। तेजस्वी, नीतीश कुमार की मौजूदा सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं।

नीतीश का दिल्ली दौरा कई मायनों में अहम
गौरतलब है कि नीतीश कुमार का दिल्ली दौरा कई मायनों में बहुत अहम माना जा रहा है। चर्चा है कि बिहार के मुख्यमंत्री विरोधियों के बड़े मोर्चे को आगे बढ़ाएंगे। जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार अपने दिल्ली दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति से भी मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि, नीतीश या उनकी पार्टी ने खुलकर दिल्ली का प्लान नहीं बताया है, लेकिन कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए रणनीति पर काम कर रहे हैं। बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री पहले ही साफ कर चुके हैं कि उनकी कोशिश आपसी मतभेद भुलाकर विपक्षी एकता को मजबूत करना है। माना जा रहा है, इसी कड़ी में दिल्ली दौरे के बाद नीतीश कुमार दूसरे राज्यों का दौरा भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *