Breaking News

मुझे भारतीय सेना और उसके नेतृत्व पर पूरा भरोसा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को सुरक्षा और राष्ट्रीय संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए उच्च परिचालन तत्परता बनाए रखने के लिए भारतीय सेना की सराहना की। रक्षा मंत्री ने कहा, मुझे भारतीय सेना और उसके नेतृत्व पर पूरा भरोसा है। यह कहते हुए कि किसी भी परिचालन आकस्मिकताओं के लिए तैयार रहना होगा और इसलिए परिचालन तत्परता हमेशा अपने चरम पर होनी चाहिए।

वह यहां सेना कमांडरों के सम्मेलन के तीसरे दिन भारतीय सेना के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ बातचीत कर रहे थे। सम्मेलन 7-11 नवंबर से नई दिल्ली में आयोजित होने वाला एक शीर्ष स्तरीय द्विवार्षिक कार्यक्रम है। आयोजन के दौरान, भारतीय सेना का शीर्ष नेतृत्व मौजूदा सुरक्षा परि²श्य के सभी पहलुओं और वर्तमान सुरक्षा तंत्र के लिए चुनौतियों पर व्यापक विचार-विमर्श कर रहा है। इसके अलावा, सम्मेलन संगठनात्मक पुनर्गठन, रसद, प्रशासन, मानव संसाधन प्रबंधन, स्वदेशीकरण के माध्यम से आधुनिकीकरण और आला प्रौद्योगिकियों को शामिल करने से संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है।

रक्षा मंत्री ने देश के सबसे भरोसेमंद और प्रेरक संगठनों में से एक के रूप में भारतीय सेना में अरबों से अधिक नागरिकों के विश्वास को दोहराया। उन्होंने सीमा की रक्षा और आतंकवाद से लड़ने के अलावा नागरिक प्रशासन को जब भी आवश्यकता हो, सहायता प्रदान करने में सेना द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। सिंह ने उच्च स्तर की परिचालन तैयारियों और क्षमताओं के लिए भी बलों की सराहना की, जिसका अनुभव उन्होंने हमेशा आगे के क्षेत्रों की अपनी यात्राओं के दौरान किया है। उन्होंने प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों सहित नागरिक उद्योगों के सहयोग से विशिष्ट प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए सेना के प्रयासों की सराहना की और इस तरह स्वदेशीकरण या ‘आत्मनिर्भरता’ के माध्यम से आधुनिकीकरण के उद्देश्य की ओर प्रगति की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *