Breaking News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहारनपुर में 145 करोड़ रूपये की 243 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

रिपोर्ट:- गौरव सिंघल,विशेष संवाददाता, दैनिक संवाद, सहारनपुर मंडल,उप्र:।।
सहारनपुर (दैनिक संवाद न्यूज)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने महाराज सिंह डिग्री कॉलेज ग्राउण्ड में प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित किया एवं 145 करोड़ रूपये की 243 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास बटन दबाकर किया। उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जा रहा है उन्हें मानक के अनुरूप समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जायेगा। इन परियोजनाओं के अन्तर्गत नगर निगम, नगर पालिका एवं समस्त नगर पंचायतों के 79 करोड़ लागत की 142 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 67 करोड़ लागत की 101 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पवित्र मां शाकुम्भरी एवं मां त्रिपुर बाला सुन्दरी को नमन करते हुए प्रबुद्धजनों के तहत उद्योगपतियों, चिकित्सकों, व्यापारियों, शिक्षकों, अधिवक्ताओं, प्रगतिशील किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सहारनपुर संभावनाओं का जनपद है। यहां पर विकास की अपार संभावनाएं है जिसे हमें ऊंचाईयों तक पंहुचाना है। यहां किसान अपनी मेहनत से कृषि उपज को सोने में परिवर्तित कर रहा है। उसी प्रकार काष्ठकला से जुडे यहां के हस्तशिल्पि वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना रहे है। विकास का कोई विकल्प नहीं है लेकिन विकास के साथ-साथ सुरक्षा भी आवश्यक है। आज जनपद में सुरक्षा के साथ-साथ रोड कनेक्टिविटी बेहतर होने के साथ ही एयर कनेक्टिविटी से भी बहुत जल्द जोडा जायेगा।
पहले जहां मुजफ्फरनगर से सहारनपुर आने के लिए 02 घण्टे से अधिक का समय लगता था अब मात्र 45 मिनट लगती है। यह कार्य 753 करोड़ की धनराशि से कार्य पूर्ण कराया गया है। इसी प्रकार सहारनपुर से शामली मार्ग का कार्य 612 करोड़ की लागत से लगभग पूर्ण हो चुका है यह भी यथाशीघ्र जनसेवा में समर्पित कर दिया जायेगा। सहारनपुर से देहरादून मार्ग के लिए 1184 करोड़ की धनराशि से निर्माण कार्य किया जा रहा है जो देश के बेहतरीन मार्गों में सम्मिलित है। तथा एयर कनेक्टिविटी से सहारनुपर को जोडने के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है जल्द ही एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी शुरू हो जायेगा। अब सहारनपुर देश और दुनिया से जुड सकेगा। लगभग 1000 करोड की लागत से यहां की सडकों एवं पुलों का निर्माण हुआ है।
जलजीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना को माननीय प्रधानमंत्री जी के दृष्टिकोण के अनुरूप साकार किया जा रहा है तथा हर घर को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके तहत जनपद सहारनपुर के देवबन्द में एटीएस सेन्टर का निर्माण किया जा रहा है। सरकार अपराध एवं अपराधियों तथा भ्रष्टाचारियों के प्रति जीरो टोलरेंस की नीति के तहत कार्य कर रही है। साथ ही निवेश के प्रोत्साहन को बढाने के लिए नौजवानों, किसानों, व्यापारियों और उद्यमियों सहित सभी को सुरक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवायी जा रही है। उत्तर प्रदेश में निवेशक निवेश कर रहे है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकारी नौकरियों के लिए चयन प्रक्रिया ईमानदारीपूर्ण ढंग से की जा रही है। आज सुबह ही लखनऊ में 1354 स्टाफ नर्सों को नियुक्ति पत्र दिया गया है जिसमें सहारनपुर की बेटियां भी शामिल है। सहारनपुर में 05 वर्षों में निवेश के माध्यम से 01 लाख नौजवानों को रोजगार दिया गया है तथा ओडीओपी के माध्यम से यहां के उत्पादों को डिजाईनिंग, ब्राण्डिंग एवं बेहतर मोर्केटिंग करके वैश्विक मंच तक पंहुचाया जा रहा है। अब अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के माध्यम से भी उत्पादों को बेचा जा रहा है। ओडीओपी के तहत कारीगरों एवं प्रशिक्षण एवं टूलकिट उपलब्ध करवायी जा रही है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत नौजवानों को सुविधाएं प्रदत्त की जा रही है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रबुद्धजनों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रबुद्धजन अपने-अपने क्षेत्रों में कुछ नया करने का प्रयास करें। राज्य सरकार उनके प्रस्तावों का स्वागत करेगी। प्रत्येक क्षेत्र में निवेश की अनंत संभावनाएं है। यूपी की औद्योगिक बायो फ्यूल, टैक्सटाइल आदि सभी सैक्टरों की नीति सर्वश्रेष्ठ है। प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। इसी के तहत ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जायेगा जिसमें सहारनपुर के व्यापारी एवं उद्योगपति भी निवेश करें तथा प्रदेश की अर्थव्यवस्था को लक्ष्य तक पंहुचाने में अपना योगदान दें। साथ ही साथ उन्होने यह भी कहा कि जब रोजगार सृजन के साथ विकास की प्रक्रिया आगे बढती हो वह सभी कार्य निवेश होते है। पीएम आवास योजना के अन्तर्गत बिना किसी भेदभाव के 45 लाख गरीबों को आवास सुविधाएं उपलब्ध करवायी गयी एवं सहारनपुर में 25944 लोगों को आवास उपलब्ध कराये गये।
पीएम स्वनिधि योजना के तहत प्रदेश में 09 लाख एवं सहारनपुर में 18 हजार स्ट्रीट वैण्डरों को सुविधाएं मिल रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नगरीय विकास के संबंध में स्मार्ट सिटी, अमृत योजना तथा पं0 दीनदयाल उपाध्याय नगरीय विकास योजना के तहत काफी कार्य किया गया है एवं प्रबुद्धजनों के सहयोग से इस कार्य की गति तीन गुनी हो जायेगी। इस अवसर पर नगर विकास एवं औद्योगिक विकास विभाग के प्रगति तथा योजनाओं से संबंधित लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत 10 लाभार्थियों को आवास की चाभी, पीएम स्वनिधि के 10 लाभर्थियों को स्वीकृति ऋण के प्रमाण पत्र, ओडीओपी के 05 लाभार्थियों को ऋण के चेक वितरित किये गये। इसके तहत ओडीओपी के लाभार्थी ललित कुमार को 50 लाख, मिरजा तौसीन बेग को 30 लाख, अनस अंसारी को 25 लाख, कलीम को 15 लाख एवं मुस्तफा को 10 लाख का चेक दिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संबोधन के बाद मण्डलायुक्त लोकेश एम0 ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया। इसके बाद  मुख्यमंत्री द्वारा जनप्रतिनिधियों से वार्ता की गयी। जिसमें जनपद के समस्त जनप्रतिनिधि शामिल रहे।
इस अवसर पर राज्य मंत्री संसदीय कार्य तथा औद्योगिक विकास जसवन्त सैनी, राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग  बृजेश सिंह, सांसद कैराना प्रदीप चौधरी, अध्यक्ष जिला पंचायत मांगेराम चौधरी, महापौर संजीव वालिया, विधायक नगर राजीव गुम्बर, विधायक नकुड मुकेश चौधरी, विधायक रामपुर मनिहारान देवेन्द्र कुमार निम, विधायक गंगोह कीरत सिंह, प्रमुख सचिव  संजय प्रसाद, जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार, पूर्व सांसद राघव लखनपाल शर्मा, पूर्व विधायक जगपाल, पूर्व विधायक नरेश सैनी, प्रदेश महामंत्री डॉ0 चन्द्रमोहन, क्षेत्रीय अध्यक्ष बीजेपी मोहित बेनिवाल, जिलाध्यक्ष महेन्द्र सैनी, नगर अध्यक्ष  राकेश जैन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *