Breaking News

मुकेश अंबानी को मिला बड़ा इन्‍वेस्‍टर करने का मौका, अब इस कंपनी ने लगाया 5000 करोड़ का दांव

एशिया (Asia)के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनियों (companies)पर निवेशकों का भरोसा (Reliance)लगातार बढ़ता जा रहा है और इसके साथ ही इसमें निवेश (Investment)भी तेजी से बढ़ रहा है. हाल ही में ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म केकेआर (KKR) ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited) में 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया, तो वहीं अब एक और इन्वेस्टर ने कंपनी में करीब 5000 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया है।

अबू धाबी की कंपनी ने किया निवेश

पीटीआई के मुताबिक, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 0.59 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है. ये सौदा 4,966.80 करोड़ रुपये का है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL Ltd) की ओर से एक्सचेंज फाइलिंग में ये जानकारी शेयर की गई है. कंपनी की ओर से इस डील को लेकर बताया गया कि इस निवेश के तहत रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की इक्विटी वैल्यू 8.381 लाख करोड़ रुपये हो गई है।

इक्विटी वैल्यू के हिसाब से टॉप-4 कंपनियों में शामिल

रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से आगे बताया गया कि इस निवेश के जरिए अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी को कंपनी में 0.59 फीसदी की हिस्सेदारी मिलेगी. वहीं इस बड़े इन्वेस्टमेंट के बाद रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड इक्विटी वैल्यू के हिसाब से देश की टॉप-4 कंपनियों में शामिल हो गई है. ADIA के एक अधिकारी ने कहा है कि Reliance Retail ने बाजार में मजबूत वृद्धि और अनुकूलन परफॉर्मेंस दी है. यह निवेश हमारी पोर्टफोलियो कंपनियों का समर्थन करने की हमारी रणनीति के अनुरूप है।

तीन साल में रिलायंस रिटेल की वैल्यू दोगुनी

Reliance Retail आरआईएल के खुदरा कारोबार की मूल कंपनी है. यह 18,500 से अधिक स्टोर और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से ग्रॉसरी, इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर फैशन समेत अन्य सेगमेंट में बिजनेस करती है. डायरेक्टर ईशा अंबानी (Isha Ambani) के नेतृत्व में रिलायंस रिटेल लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रही है और नई-नई डील और इन्वेस्टमेंट हासिल कर रही है।

इससे पहले अगस्त 2023 में कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी (Qatar Investment Authority) ने भी रिलायंस रिटेल में 0.99 फीसदी की हिस्सेदारी के लिए 8,278 करोड़ रुपये का निवेश किया था. जिसके बाद KKR की ओर से 2069.50 करोड़ रुपये का निवेश किया गया और अब एक और बड़ा इन्वेस्टमेंट आया है।

अब KKR की कंपनी में इतनी हिस्सेदारी

केकेआर की पहले से ही रिलायंस रिटेल में 1.17 फीसदी की हिस्सेदारी है और अब नए इन्वेस्टमेंट के जरिए वो कंपनी में 0.25 फीसदी की और हिस्सेदारी हासिल कर लेगी. इसके बाद KKR की कुल हिस्सेदारी बढ़कर 1.42 फीसदी हो जाएगी. इससे पहले साल 2020 में ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म ने रिलायंस रिटेल में 5,550 करोड़ रुपये का निवेश किया था और इसके बाद ये दूसरा बड़ा निवेश है।

ईशा अंबानी ने डील पर कही ये बड़ी बात

अगर बात करें रिलायंस रिटेल की वैल्यूएशन की तो साल 2020 के बाद बीते तीन साल में ही ये लगभग दोगुना हो चुकी है. Reliacne Retail की पहुंच देश के करीब 27 करोड़ ग्राहकों तक है.कंपनी की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने ADIA के इस निवेश को लेकर कहा आरआरवीएल में एक निवेशक के रूप में एडीआईए के समर्थन तथा उनके साथ अपने संबंधों को मजबूत कर हम उत्साहित हैं. ग्लोबल लेवल पर मूल्य निर्माण के उनके लंबे अनुभव से हमें फायदा होगा और भारतीय खुदरा क्षेत्र में बदलाव को बढ़ावा मिलेगा।