Breaking News

मात्र 7 रुपये में करें 100 किलोमीटर की सैर और भी कई धांसू फीचर्स से लैस है यह इलेक्ट्रिक बाइक

आजकल कई वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने पर जोर दे रही हैं. ऐसे में कुछ स्टार्टअप्स भी सामने आए हैं जो किफायती दाम पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मुहैया करवाने का प्रयास कर रहे हैं. इन कंपनियों द्वारा पेश किए जा रहे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में बेहतरीन माइलेज के साथ कई कमाल की चीजें मिल रही हैं. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे ही व्हीकल के बारे बताने जा रहे हैं जिसमें आपको कई कमाल के फीचर्स मिलेंगे और ज्यादा रेंज भी मिलेगा.

इस इलेक्ट्रिक व्हीकल से आप मात्र 7 से 8 रुपये के खर्चे पर 120 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं. वहीं अगर आम बाइक की बात करें तो इतने किलोमीटर का सफर तय करने के लिए आपको 100 रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़ सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कौन सी है वो बाइक और आप इसे कैसे खरीद सकते हैं…

हैदराबाद के एक स्टार्टअप ने किया है लॉन्च

इस बाइक का नाम Atum 1.0 है जिसे पिछले साल सितंबर में हैदराबाद के एक इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्ट-अप कंपनी Atumobiles Pvt Ltd ने लॉन्च किया था और अब इसकी डिलीवरी शुरू हो गई है. कंपनी ने इस बाइक में पोर्टेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया है जो कि 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. इसमें एक 48V, 250W इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल हुआ है. एक बार चार्ज करने पर इससे आप 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं. इसके साथ ही कंपनी Atum 1.0 पर 2 साल की बैटरी वारंटी भी देती है.

Atum 1.0 का डिजाइन और फीचर्स

कंपनी ने इस बाइक को कई रंगों में उपलब्ध करवाया है और इसमें हाई परफॉर्मेंस का भी खयाल रखा गया है. कंपनी के अनुसार इसे भारत में बने पार्ट्स से तैयार किया गया है और इसका डिजाइन काफी खास है. इसके फीचर्स की बात करें तो इसे किसी भी सड़क पर चलने के लिए इसमें हैवी टायर्स, कम्फर्टेबल सीट्स, डिजिटल डिस्प्ले के साथ एलईडी हेडलाइट, इंडीकेटर्स और टेल लाइट दिए गए हैं जो कि इसे और खास बना देते हैं.

7 रुपये में 100 किलोमीटर की सैर

Atum 1.0 में कंपनी ने 6 किलोग्राम का प्रोर्टेबल बैटरी पैक दिया है जिसे 3 पिन सॉकेट के साथ कहीं भी चार्ज किया जा सकता है. अगर इसपर आने वाले खर्चे की बात करें तो कंपनी के अनुसार इस बाइक को 100 किलोमीटर तक चलाने में मात्र 7 से 8 रुपये का खर्च आता है.

बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के चलाएं बाइक

यह बाइक इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT)से कम गति वाली बाइक के रूप में सर्टिफाइड है.
इसमें किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती है और न ही व्यक्ति को इसे चलाने के लिए लाइसेंस लेना पड़ेगा. इस इलेक्ट्रिक बाइक की शुरुआती कीमत 50,000 रुपये है और अब तक इसके 400 यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है. आप इस इलेक्ट्रिक बाइक को Atumobiles के वेबसाइट के जरिए खरीद सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *