Breaking News

महाराष्ट्र में लॉकडाउन का फाइनल काउंटडाउन, आज रात 8:30 बजे सीएम उद्धव ठाकरे का संबोधन, लग सकता है इतने दिनों का लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी है. महाराष्ट्र में कोरोना के 51,751 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के चलते 258 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में कोरोना मृत्यु दर 1.68 प्रतिशत हो गई है. यहां फिलहाल 32,75,224 लोग होम क्वारनटीन हैं और 29,399 इंस्टीट्यूशनल क्वारनटीन में हैं.

सूत्रों के मुताबिक आज रात 8:30 महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे सोशल मीडिया को संबोधित कर सकते हैं. इस दौरान कल से अगले 15 दिन तक यानी 30 अप्रैल तक सूबे में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया जा सकता है. हालांकि इसके लिए एसओपी तैयार की गई है. यह पिछले साल की तरह का लॉकडाउन नहीं होगा. यातायात सेवाएं जारी रहेंगी. निजी दफ्तर बंद रहेंगे. जरूरी सेवाओं वाले संस्थान खुले रहेंगे. स्कूल, कॉलेज, थिएटर, ग्राउंड, पार्क जिम आदि बंद रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक यह भी कहा गया है कि रेस्त्रां केवल होम डिलवरी के लिए खुले रहेंगे. पब्लिक आयोजनों पर प्रतिबंध रहेगा. आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए आर्थिक पैकेज पर काम किया जा रहा है.

मंत्री असलम शेख ने संकेत दिया कि कुछ घंटों के भीतर मुंबई और महाराष्ट्र में नए सख्त दिशानिर्देश लागू किए जाएंगे. असलम शेख ने कहा कि कोरोनो पर अंकुश लगाने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं, लेकिन केस कम नहीं हो रहे हैं, इसलिए अधिक सख्त दिशा-निर्देश लागू किए जाएंगे, नए एसओपी जारी होंगे.

मुंबई में पैनिक बाइंग

लॉकडाउन की आहट को देखते हुए मुंबई में राशन की दुकानों के बाहर लम्बी कतारें देखने को मिल रही हैं. लॉकडाउन के खतरे को देखते हुए लोगों ने यहां राशन जुटाना शुरू कर दिया है. लोगों का कहना है कि हम ऐसी किसी भी स्थिति में नहीं अटकना चाहते हैं जिसमें हमारे पास राशन की कमी आ जाए.

मजदूरों का पलायन शुरू

लॉकडउन की आहट के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार महाराष्ट्र से पलायन कर रहे हैं. ज्यादातरों को काम मिलना बंद हो चुका है. ये हाल तब है, जब अभी सिर्फ वीकेंड लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू और प्रतिबंध ही लगे हुए हैं. संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान नहीं हुआ है. धारावी से 25 हजार कामगारों का पलायन हो चुका है.

यूपी-बिहार की ट्रेनों में भारी भीड़

महाराष्ट्र से यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ है. यूपी में काफी तादाद में लोग कोरोना का डर बढ़ने के बाद लौट आए हैं. ये लोग काम धंधे के लिए महाराष्ट्र और दूसरे राज्यों में गए थे. मुंबई से आने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ दिख रही है. गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज और लखनऊ में ऐसे लोगों की भीड़ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *