Thursday , September 16 2021
Breaking News

मथुरा के वृन्दावन, नंदगांव, बरसाना, गोवर्द्धन सहित कई इलाकों में नहीं बिकेगा शराब और मांस

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बड़ा फैसला लिया है। जहां सीएम योगी ने जन्मस्थल के 10 वर्ग किलोमीटर के दायरे को तीर्थ स्थल घोषित किया है। धर्मार्थ कार्य विभाग से मिली जानकारी अनुसार उत्तर प्रदेश में अभी 7 स्थलों को तीर्थ स्थल क्षेत्र का दर्जा दिया गया है, ये सभी के सभी मथुरा के ही हैं।

बता दें कि 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने साल 2018 में वृन्दावन, नंदगांव, बरसाना, गोवर्द्धन, गोकुल, बलदेव और राधाकुण्ड को तीर्थ स्थल क्षेत्र घोषित करने के आदेश दिए थे। वैसे तो प्रदेश में धार्मिक नगरियां बहुत हैं लेकिन, सरकार की ओर से औपचारिक तौर पर घोषित तीर्थ स्थल क्षेत्र मथुरा के यहीं 7 हैं।

इस क्षेत्र में 22 नगर निगम वार्ड क्षेत्र आते हैं, जिसे तीर्थ स्थल घोषित किया गया है। इससे पहले यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में ही जन्माष्टमी भी मनाई थी, जिसके बाद तीर्थस्थल घोषित किए जाने का यह फैसला काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था।

सीएम आफिस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। तीर्थ स्थल क्षेत्रों में मांस और शराब की बिक्री पर बैन रहेगा। इसके अलावा यूपी में तीर्थस्थलों के विकास का काम चल रहा है। अयोध्या, वाराणसी, मथुरा आदि में सुविधाएं पहले के मुकाबले बेहतर हो रही हैं। अयोध्या में डेढ़ साल पहले आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *