Breaking News

मक्‍खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी! रोजाना पिएं ये स्पेशल होममेड ड्रिंक

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान(wrong diet) की वजह से ज्यादातर लोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं में से एक मोटापा है। आजकल अधिकतर लोग इस समस्या से परेशान हैं। यहां तक कि देश में हर चौथे व्यक्ति में से एक मोटापे(obesity) से ग्रसित है। ऐसे में बढ़ा हुआ वजन न केवल आपकी पर्सनैलिटी को खराब करती है बल्कि आप कई खतरनाक बीमारियां जैसे ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक (heart attack) आदि के भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए समय रहते वजन कम (lose weight) करना बेहद ही जरूरी होता है।

ऐसे में आप वजन कम करने के लिए हेल्दी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं और ये हेल्दी ड्रिंक दालचीनी और शहद का है। इसके सेवन से आपका वजन तेजी से कम हो सकते हैं। साथ ही इसके सेवन से एनर्जी भी बूस्ट होगी। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए इस होममेड ड्रिंक (homemade drink) का सेवन कैसे करें साथ ही जानिए इसे बनाने का तरीका।

 

वेटलॉस के लिए यूं बनाएं होममेड ड्रिंक
सामग्री
दालचीनी – 3-6 ग्राम
पानी – 2 कप
शहद – 1 चम्मच

होममेड ड्रिंक बनाने की विधि
वेटलॉस होममेड ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर उबालें।
जब पानी में उबाल आने लगे तो इसमें दालचीनी डाल दें।
अब इसे धीमी आंच पर पकाएं।
इसके बाद इसे छान लें और इसमें शहद मिलाकर सुबह खाली पेट गुनगुना पिएं।

जानिए वेटलॉस में किस तरह असरदार है यह ड्रिंक
दालचीनी(Cinnamon)
दालचीनी में एंटी-ओबेसोजेनिक गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है। जिसके वजह से यह वेटलॉस करने के अलावा ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर जैसी बीमारियों को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

शहद(Honey)
शहद में कैलोरी की मात्रा में बहुत कम होती है। इसके साथ इसमें फ्रुक्टोज पाया जाता है जो वजन कम करने के साथ- साथ एनर्जी बूस्ट करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *