Breaking News

भोपाल में बोले गृहमंत्री अमित शाह “सिस्टम में काम करे देश की पुलिस”

गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने भोपाल में कहा कि देशभर की पुलिस के लिए एक सिस्टम विकसित हो। किसी व्यक्ति के आने या जाने का असर सिस्टम पर नहीं पड़े। कोई भी व्यक्ति पुलिस में रहे, सिस्टम के भीतर ही काम होता रहे। शाह भोपाल में सीएपीटी में अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांफ्रेंस (All India Police Science Conference) को आज संबोधित कर रहे थे और तब यह बात कही।

अमित शाह ने कहा कि देशभर की राज्य पुलिस पर अक्सर नो एक्शन या एक्सट्रीम एक्शन के आरोप लगते हैं। ऐसे आरोपों से बचने के लिए पुलिस को सिस्टम में काम करने की सलाह देते हुए शाह ने कहा कि इससे यह होगा कि कोई भी व्यक्ति आए या जाए, सिस्टम में काम किया जाए तो ऐसे आरोप लगाने का किसी को मौका नहीं मिलेगा। शाह ने देश की आंतरिक सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए आधुनिकीकरण के साथ ट्रेनिंग को आवश्यक बताया है। उन्होंने सीसीटीएनएस के माध्यम से पुलिस को लगातार अध्ययन करने की जरूरत भी बताई।

शाह ने कहा कि पुलिस टेक्नालॉजी मिशन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था जिसे बना लिया गया है। अब इसे सभी राज्यों की पुलिस को भेजकर उसमें सुझाव मांगे जाएंगे। इसमें एक्सचेंज ऑफ इनफर्मेशन जैसे मुद्दों को शामिल किया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अभी जिलों में पुलिस-नगर निगम कोई भी सीसीटीवी कैमरे लगा देता है जिसका पैसा बेकार जाता है। यह खर्च कम कर इसे बेहतर बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *