Breaking News

भूकंप से एक बार फिर हिली दिल्ली-NCR की धरती, जान-माल का नुकसान नहीं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास का क्षेत्र भूकंप के लिहाज से संवेदनशील बना हुआ है। पिछले दो महीनों में यहां कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। सोमवार दोपहर को भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे सहमे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.1 बताई जा रही है।

फिलहाल, किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। इससे पहले 5 जून को झारखंड के जमशेदपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 4.1 थी। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में बीते एक-डेढ़ महीनों के दौरान एक दर्जन से अधिक छोटे भूकंप आए हैं।
earthquake in delhi

कोरोना संकट के बीच जब अधिकतर लोग घरों में थे तो बार-बार भूकंप के झटकों ने चिताएं बढ़ाईं लेकिन भूकंप विशेषज्ञों का मानना है कि छोटे भूकंप से ज्यादा खतरा नहीं है बल्कि ये बड़े भूकंप के खतरे को कम कर सकते हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक बीके बंसल ने हाल में एक बातचीत में कहा कि दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में कई फाल्ट लाइनें गुजरती हैं। इनमें हलचलों से जब ऊर्जा निकलती है तो भूकंप आते हैं।

बीते कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। 3 जून को रात में नोएडा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 थी. इससे पहले 29 मई को भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

earthquake logo – MasonWebTV.com
दिल्ली-एनसीआर में बार-बार आ रहे भूकंप के झटके

आज 8 जून, 2020- दिल्ली में कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.1 रही।

3 जून, 2020- नोएडा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई। रात 10 बजकर 42 मिनट पर झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र दक्षिण-पूर्व नोएडा में थाय़

29 मई, 2020- दिल्ली और इसे सटे कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई।

28 मई, 2020- 29 मई के एक दिन पहले भी दिल्ली में भूकंप आया था। इसकी तीव्रता 2.5 थी. यानी 24 घंटे के अंदर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

15 मई, 2020- 15 मई को दिल्ली में भूकंप का झटका महसूस किया गया था। हालांकि, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता केवल 2.2 थी।

10 मई, 2020- 10 मई को दोपहर में करीब 1.45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 थी।

13 अप्रैल, 2020- 13 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी। भूकंप का केंद्र दिल्ली ही था।

12 अप्रैल, 2020- रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन था। इसके बीच दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

20 दिसंबर, 2019- शाम 5 बजकर 9 मिनट पर दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के काबुल में उत्तर-पूर्व में था।

19 नवंबर, 2019- दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र बिंदु भारत-नेपाल था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई।

24 सितंबर, 2019- दिल्ली-एनसीआर में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके शाम करीब 4 बजकर 35 मिनट पर महसूस हुए। भूकंप के झटके काफी तेज थे। दिल्ली एनसीआर के साथ ही कश्मीर में तेज झटके महसूस हुए। पूरे उत्तर भारत में भूकंप को महसूस किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *