Breaking News

भारत हॉकी विश्व कप से बाहर, न्यूजीलैंड ने पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराया

न्यूजीलैंड ने रविवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के रोमांचक क्रॉसओवर मुकाबले में मेजबान भारत को शूटआउट में 5-4 (फुल टाइम 3-3) से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में ललित कुमार उपाध्याय (17वां), सुखजीत सिंह (24वां) और वरुण कुमार (40वां मिनट) ने भारत के लिये गोल किया। न्यूजीलैंड के गोल सैम लेन (28वां), रसेल केन (43वां) और सीन फिन्डले (49वां मिनट) ने दागे। शूटआउट में हरमनप्रीत सिंह और सुखजीत सिंह ने भारत के लिये एक-एक गोल किया, जबकि राज कुमार पाल ने दो गोल किये। न्यूजीलैंड के लिये निक वुड्स, फिलिप्स हेडेन और सैम लेन ने एक-एक शूटआउट गोल किया, जबकि फिन्डले ने दो गोल करके कीवी टीम को जीत दिला दी।

न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ बेल्जियम के खिलाफ होने वाले क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। मेज़बान भारत क्वार्टरफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है और अब वह नौंवे से 16वें स्थान के मुकाबलों में 26 जनवरी को जापान का सामना करेगा।

विश्व रैंकिंग में 12वें नंबर की टीम न्यूजीलैंड ने पहली सीटी बजते ही अच्छी हॉकी खेली और प्रथम क्वार्टर में दोनों खेमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। भारत ने 12वें मिनट में एक पेनल्टी कॉर्नर भी अर्जित किया लेकिन उसे पहली सफलता 17वें मिनट में ललित ने फील्ड गोल करके दिलाई।

मेज़बान टीम 21वें से 24वें मिनट तक तीन पेनल्टी कॉर्नरों पर चूकी, मगर 24वें मिनट में सुखजीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके भारत की बढ़त दोगुनी कर दी। सैम लेन ने हाफ टाइम से ठीक पहले गोल करके भारत की बढ़त को छोटा किया।

दूसरा हाफ शुरू होने से पहले कोच ग्राहम रीड ने कहा कि भारत को आगे बढ़कर आक्रामक हॉकी खेलने की जरूरत है। तीसरे क्वार्टर में भारत ने आक्रामक खेल दिखाया भी, लेकिन वह पेनल्टी कॉर्नर पर संघर्ष करता नज़र आया। भारत ने इस क्वार्टर में पांच पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये जिनमें से एक पर ही वह गोल कर सका। न्यूजीलैंड ने दूसरी ओर 43वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर गोल जमा दिया।

तीसरे क्वार्टर के आखिरी क्षणोंं में किये गोल से न्यूजीलैंड को आत्मविश्वास मिला और वह भारत पर पूरी तरह हावी हो गया। फिन्डले ने 49वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागकर स्कोर बराबर किया, जबकि भारत 52वें और 53वें मिनट में पीसी पर गोल नहीं कर सका। गोलकीपर कृष्णा पाठक ने 54वें और 60वें मिनट में गोल पर सैम हीहा और सिमन चाइल्ड के घातक हमलों को बेअसर किया और मैच शूटआउट में पहुंच गया।

शूटआउट में पहले पांच प्रयासों तक दोनों टीमें 3-3 की बराबरी पर थीं। छठे प्रयास में फिन्डले ने न्यूजीलैंड के लिये जबकि राज कुमार ने भारत के लिये गोल किया। सातवें प्रयास में फिलिप्स हेडेन और सुखजीत सिंह दोनों चूक गये। आठवें प्रयास में सैम लेन न्यूजीलैंड के लिये गोल करने में सफल रहे, जबकि शमशेर सिंह गोलकीपर डॉमिनिक डिक्सन को पार नहीं कर सके और भारत एक गोल के अंतर से मुकाबला हारकर विश्व कप से बाहर हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *