Breaking News

भारत सरकार ने इंटरनेट की मशहूर वेबसाइट WeTransfer को बैन, दूरसंचार मंत्रालय ने जारी किया नोटिस

 भारत सरकार ने लोकप्रिय फाइल शेयरिंग साइट को बैन कर दिया है. इसके पीछे राष्ट्रीय सुरक्षा और जनहित का हवाला दिया गया है. इस सिलसिले में दूरसंचार विभाग ने मुल्क भर की इंटरनेट सेवा मुहैया कराने वाली कंपनियों को नोटिस जारी किया है.

WeTransfer  वेबसाइट भारत में बैन

अब इंटरनेट पर लोकप्रिय वेबसाइट नजर नहीं आएगी. भारत सरकार ने WeTransfer को बैन कर दिया है. खबरों के मुताबिक, इंटरनेट सेवा मुहैया करानेवाली कंपनियों को इस बारे में नोटिस जारी किया गया है. उनसे कहा गया है कि तीन URLs को बंद कर दिया जाए. पहली दो नोटिस में दो खास वेबसाइट के URLs को बंद करने का फरमान सुनाया गया जबकी तीसरी नोटिस में WeTransfer वेबसाइट को पूरी तरह बैन करने को कहा गया. दूरसंचार मंत्रालय ने हालांकि इसके पीछे कोई खास वजह नहीं बताई और ये भी नहीं बताया कि वेबसाइट के प्रति आखिर उसकी क्या आपत्ति थी.

नहीं बताई दूरसंचार विभाग ने वजह 

WeTransfer इंटरनेट यूजर के बीच लोकप्रिय वेबसाइट है. दुनिया भर में इससे फायदा उठानेवालों की संख्या लाखों में है. कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन में वेबसाइट की भारत में जबरदस्त लोकप्रिया बढ़ी है. वेबसाइट का इस्तेमाल कर 2GB तक की फाइल को ईमेल पर भेजा जा सकता है. इस काम के लिए दूसरा अकाउंट बनाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है. पोस्ट प्लान के जरिए अतिरिक्त फाइल भेजने की सुविधा हासिल की जा सकती है. हालांकि ग्राहकों की पहली पसंद फ्री प्लान की सुविधा होती है. मगर अब इंटरनेट यूजर को WeTransfer वेबसाइट तक रिसाई नहीं हो पाएगी. बहुत सारी नामी गिरामी इंटरनेट सेवा मुहैया करानेवाली कंपनियों ने अपने यूजर के लिए वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *