Breaking News

भारत में सबसे सस्ती SUV का इंतजार खत्म, Renault Kiger हुई लॉन्च, कीमत है महज इतनी

भारतीय बाजार में रेनॉ किगर (Renault Kiger) की एंट्री हो चुकी है. फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनॉ ने अपनी बहुप्रतिक्षित एसयूवी Kiger को 5.45 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, महिंद्रा XUV300, किआ सॉनेट और निसान मैग्नाइट जैसी गाड़ियों से होगा. दरअसल ग्राहक लंबे समय से रेनॉ किगर की कीमत का इंतजार कर रहे थे. अब कंपनी ने इस सेगमेंट में सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट SUV उतारकर बाजार में इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों के लिए चुनौती पेश कर दी है. रेनॉ किगर की (एक्स-शोरूम) शुरुआती कीमत 5.45 लाख रुपये और टॉप मॉडल की कीमत 9.55 लाख रुपये है.

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब रेनॉ ने सेगमेंट में एंट्री मारी है. शानदार लुक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी की पहचान होती है. जहां तक रेनॉ किगर (Kiger) की बात है तो इसके लुक पर कंपनी ने खास ध्यान दिया है. रेनॉ ने 4 वेरिएंट- RxE, RxL, RxT और RxZ के साथ किगर को उतारा है. (Photo: File) वैसे भी भारतीय बाजार मौजूद रेनॉ की कारों का लुक एक से बढ़कर एक है. इससे पहले भारतीय बाजार में सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट SUV निसान Magnite है, जो 4.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च की गई थी, और फिर इसकी कीमत बढ़ाकर 5.49 लाख रुपये कर दी गई.

टर्बो इंजन का माइलेज 20 किलोमीटर प्रति लीटर है, जबकि नॉर्मल इंजन का माइलज 18 किलोमीटर प्रति लीटर है. किगर में 5 स्पीड मैनुअल गियर के साथ AMT और CVT गियर का ऑप्शन दिया गया है. Renault KIGER का लुक स्पोर्टी और मॉडर्न है. रेनॉ ने Kiger में स्प्लिट LED headlamps के अलावा LED DRLs भी मौजूद हैं. इसके अलावा Kiger एक नए डैशबोर्ड के साथ लॉन्च की गई है. लॉन्चिंग से पहले ही इसकी बुकिंग शुरू हो गई थी. अन्य फीचर्स की बात करें तो इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोलर मिलेगा, पुश-बटन स्टार्ट के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल होगा. कम मेंटेनेंस के साथ बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस की वजह से कॉम्पैक्ट एसयूवी अब लोगों की पहली पसंद बनती जा रही हैं. (Photo: File) जहां तक इंजन की बात है तो इसमें 1.0 लीटर वाले नेचुरल एस्पायर्ड और टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है. नेचुरल एस्पायर्ड 72ps की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा, जबकि टर्बो इंजन 100ps की पावर और 160nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *