Breaking News

भारत में बढ़े कोरोना के XBB.1.5 वैरिएंट के मामले, BF.7 सब वैरिएंट के भी सात केस मिले

भारत (India) में कोरोना वायरस (corona virus) के एक्सबीबी.1.5 स्वरूप (XBB.1.5 variant) के मामलों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के आंकड़ों में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। अमेरिका (America) में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि के लिए इसी वैरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है।

आंकड़ों के मुताबिक सात मामलों में से तीन गुजरात में और एक-एक कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ तथा राजस्थान में पाए गए। कोरोना वायरस का एक्सबीबी.1.5 स्वरूप ओमिक्रॉन एक्सबीबी वैरिएंट का ही एक सब वैरिएंट है, जो ओमिक्रॉन बीए.2.10.1 और बीए.2.75 सब वैरिएंट का पुनः संयोजक है। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित 44 प्रतिशत मरीजों में एक्सबीबी और एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट ही पाया गया है।

इन्साकॉग के अनुसार ओमिक्रॉन के बीएफ.7 उपस्वरूप के भी सात मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से पश्चिम बंगाल में चार, गुजरात में दो और ओडिशा में एक मामला सामने आया है। चीन में कोविड-19 महामारी की मौजूदा भयावह लहर के लिए कोरोना वायरस के इसी वैरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है।

भारत में गुरुवार में कोरोना वायरस संक्रमण के 188 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,79,319 करोड़ हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 2,554 रह गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 से भारत में अभी तक 5,30,710 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण की दैनिक दर 0.10 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.12 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *