Breaking News

भारत में धूम मचाने जल्‍द आ रही Citroen की नई इलेक्ट्रिक कार, लॉन्च से पहले सामने आए ये फीचर्स

वाहन निर्माता कंपनी Citroen ने भारतीय बाजार में अपनी हैचबैक कार C3 को लॉन्च किया था। ठीक 6 महीने बाद, कंपनी भारत में इसका इलेक्ट्रिक वर्जन (electric version) भी ला रही है। Citroen ने भारत में EV लॉन्च से पहले eC3 के स्पेसिफिकेशन का खुलासा किया है। ब्रांड ने यह भी एलान किया है कि बुकिंग 22 जनवरी 2023 से शुरू होगी जिसके बाद फरवरी 2023 में कीमत का एलान किया जाएगा।

लुक और डिजाइन
Citroen eC3 के एक्सटीरियर लुक और डिजाइन (Exterior Looks & Design) की बात करें तो, ब्रांड ने पारंपरिक रूप से चलने वाले ICE (इंटरनल कंब्शन इंजन) से चलने वाले C3 के जैसा ही बॉडीशेल का इस्तेमाल किया गया है। फर्क सिर्फ इतना है कि एग्जॉस्ट पाइप को हटा दिया गया है और फ्रंट राइट फेंडर पर चार्जिंग पोर्ट जोड़ा गया है। C3 की तरह ही, eC3 में भी कई कलर कंबिनेशन मिलते हैं। इसमें व्हाइट, ऑरेंज, ग्रे और स्टील ग्रे मोनोटोन रंग, समान बॉडी रंगों के साथ 9 डुअल टोन कंबिनेशन और ऑरेंज, व्हाइट और ग्रे रूफ का ऑप्शन शामिल हैं। वाइब कॉस्मेटिक पैक ऑरेंज, व्हाइट और ग्रे कलर्स में उपलब्ध है।

पावर, स्पीड और रेंज
Citroen C3 इलेक्ट्रिक वर्जन में 57bhp और 143Nm टार्क के साथ सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इस मोटर के जरिए कार 6.8 सेकंड में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। ब्रांड का दावा है कि कार की टॉप स्पीड 107 किमी प्रति घंटा है। कार में एक सिंगल बैटरी पैक है, एक 29.2kWh यूनिट क्षमता है जिससे एक बार फुल चार्ज करने पर eC3 इलेक्ट्रिक कार 320 किमी तक की MIDC रेंज देती है। एक डीसी फास्ट चार्जर 57 मिनट में बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। इसके अलावा 15A प्लग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें 10 घंटे 30 मिनट लगते हैं।

इंटीरियर और फीचर्स
इंटीरियर की बात करें तो, इलेक्ट्रिक अवतार में भी ठीक वैसे ही केबिन और फीचर्स दिए गए हैं जो Citroen C3 में मिलता है। दो कलर ट्रिम ऑप्शन हैं – एनोडाइज्ड ऑरेंज और एनोडाइज्ड ग्रे। फर्क सिर्फ नया सेंट्रल कंसोल का है, जिसमें ड्राइव सेलेक्टर है, जैसा कि 2023 Citroen C5 Aircross में देखा गया है। इसमें भी 10.2-इंच का इंफोटेनमेंट दिया गया है, और इसी तरह डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो, 4 स्पीकर ऑडियो सिस्टम, डुअल एयरबैग और बहुत कुछ शामिल हैं। एक ही बॉडी का इस्तेमाल करने से यह उम्मीद की जाती है कि Citroen को अपनी प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले eC3 की कीमत तय करने में बहुत प्रतिस्पर्धात्मक रूप से मदद मिलेगी।

कीमत और मुकाबला
भारतीय कार बाजार में Citroen eC3 का मुकाबला Tata Tiago EV जैसी कारों से होगा, जिसकी कीमत 8.49 लाख रुपये से 11.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि नई सी3 इलेक्ट्रिक की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत करीब 13 लाख रुपये के आसपास होगी। इसके अलावा, इसका मुकाबला Tata Nexon EV, Mahindra XUV400 जैसी कारों से भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *