Breaking News

भारत में डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में मिल रहीं हर साल 2 लाख नौकरियां

दो साल पहले 2020-21 में भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना महामारी की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुई। अधिकांश लोगों के उद्योग धंधे, कंपनियों का कारोबार, लोगों के बिजनेस, छोटे-मझोले उद्योग ढूब गए। महामारी के कारण ही लाखों लोगों की नौकरी छूट गई। कोविड काल में लगे लॉक डाउन के कारण तकरीबन हर क्षेत्र में गिरावट देखी गई। हालांकि इसी बीच तेजी से उभरी डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा फील्ड रहा जो लगातार ग्रोथ करता जा रहा है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारत में 2021 के दौरान डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में 35 फीसद उछाल आया, वहीं 2022 में भी इसमें तकरीबन 33 फीसदी वृद्धि देखने को मिल रही है। डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते हुए आकार के साथ इसमें नौकरी के भी काफी नए अवसर उत्पन्न हुए हैं।

दरअसल आज अकेले भारत में तकरीबन हर वर्ष 2 लाख लोगों की डिमांड डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में हो रही है। इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड आपके लिए नौकरी पाने का शानदार अवसर साबित हो सकता है। वहीं डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए देश की जानी-मानी ऐडटेक कंपनी सफलता डॉट कॉम ने अब देश के युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग के गुर सिखाने के लिए एक खास कोर्स की शुरुआत की है। डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में आपके लिए आगे भी तरक्की के काफी अवसर हैं। दरअसल 2027 तक ग्लोबल डिजिटल मार्केटिंग का बाजार 800 बिलियन डॉलर का होने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं भारत विज्ञापनों के ऊपर खर्च करने के मामले में टॉप 10 देशों में शामिल हो गया है। साथ ही भारत में 2026 तक स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या भी 100 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है। इसलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री भारत में काफी ग्रोथ कर सकती है। इसके ग्रोथ करने से इस इंडस्ट्री में लोगों के लिए काफी नई नौकरियां भी क्रिएट होंगी। इस फील्ड को अभी ज्वाइन करने जा रहे युवाओं के लिए ये काफी अच्छा मौका साबित हो सकता है।

इसमें कैसे बनेगा करियर: डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में करियर बनाने की चाह रखने वाले युवा इनकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। दरअसल सफलता ने युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग सिखाने के लिए एक खास कोर्स की शुरुआत की है। सफलता के इस खास कोर्स में आपको गूगल सर्टिफाइड एक्सपीरियंस्ड फैकल्टीज से पढ़ने का मौका मिलता है। साथ ही आपको सीखने के लिए 9 मॉड्यूल्स और 40 से भी अधिक लर्निंग टूल्स उपलब्ध कराए जाते हैं। इन सभी सुविधाओं के साथ आपको मास्टर क्लास सेशन्स में भी शामिल होने का मौका मिलता हैं जहां इस इंडस्ट्री के एक्सपर्ट आपको इंडस्ट्री के बारे में सिखाते हैं। तो देर किस बात की आज ही इस कोर्स से जुड़ें और डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाएं। सफलता द्वारा इस वक्त इन टेक्निकल कोर्सेस के साथ यूपी कॉन्स्टेबल, यूपी लेखपाल तथा अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी एक्सपर्ट और वर्षो के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्सेस चलाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *