Breaking News

भारत ने दिया चीन को मुंहतोड़ जवाब, शुरू किया चीन बॉर्डर पर ये काम

भारत चीन सीमा विवाद के बीच अब लद्दाख के नियंत्रण रेखा के पास तनावपूर्ण स्थिति के बीच अब भारत ने हवाई पट्टी का निर्माण शुरू कर दिया है। इसके अलावा बोफोर्स आर्टिलरी की तैनाती भी की जा रही है। वहीं अनंतनाग में भी NH-44 पर इमरजेंसी हवाई पट्टी का निर्माण किया जा रहा है, ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में किसी भी लड़ाकू विमान को वहां पर उतारा जा सके।

मालूम हो कि लद्दाख के पास भारत ने यह निर्माण कार्य ऐसे समय में शुरू किया है, जब दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर विवाद लगातार गहराता जा रहा है। बहरहाल, इस विवाद को सुलझाने के लिए भारत और चीन दोनों ही अपने तरफ से भरसक प्रयास कर रहे हैं। कूटनीतिक स्तर पर वार्ता का दौर भी अब जारी है। अब ऐसे में देखने वाली बात यह है कि आखिर इस विवाद का समाधान कब तक हो पाता है। गौरतलब है कि इससे पहले चीन भी वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास अपना निर्माण कार्य शुरू कर चुका है, जिस पर लगातार भारत अपनी तरफ से विरोध जता रहा है। कई जगहों तक चीन ने अपने हाथियारों की आपूर्ति भी बढ़ा दी है।

उधर, भारत की तरफ से गंभीरता को भांपते हुए करीब 60 बोफोर्स आर्टिलरी गन को लद्दाख के पास फॉरवर्ड पॉजिशन पर भेजा जा रहा है। वहीं भारत ने भी चीन को दो टूक कह दिया है कि वे चीन के साथ किसी भी विवादित मसले को सुलझाने के लिए तैयार है, लेकिन हां अपने प्रतिद्विदी को मुंहतोड़ जवाब देने का अपने पास माद्दा भी रखता है। इसके साथ ही लद्दाख के इतर भारतीय वायुसेना ने दक्षिण कश्मीर में बिज्बेहरा इलाके के पास NH-44 पर हवाई पट्टी का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है, जिसकी लंबाई करीब 3 किलोमीटर है।

मालूम हो कि मई की शुरूआत में ही भारत और चीन के बीच सीमा विवाद गहराया हुआ है। लद्दाख के पास दोनों देशों के सैनिक हैं, जो आपस में भिड़े। इसके बाद चीन ने अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी। वहीं भारत ने भी चीन को हर मौके पर जवाब देने के लिए अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी थी। फिलहाल इस मसले का समाधान तलाशने के लिए वार्ता का दौर जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *