Breaking News

भारत जोड़ो यात्रा रैली : राहुल बोले- नोटबंदी, जीएसटी ने अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि उनके नोटबंदी और जल्दबाजी में जीएसटी लागू करने से अर्थव्यवस्था तबाह हो गई और देश में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी हुई। महाराष्ट्र के नांदेड़ में गुरुवार को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने छह साल पहले 500 और 1,000 रुपये के नोटों को बंद किए जाने के फैसले और पांच टैक्स स्लैब के साथ जीएसटी लागू करने के लिए मोदी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी और बेरोजगार के अवसरों को खत्म कर दिया।

उन्होंने कहा, “भारत के इतिहास में पहली बार किसानों पर कर लगाया जा रहा है, उर्वरकों और दैनिक उपभोग की हर दूसरी वस्तु पर जीएसटी लगाया जा रहा है, जो जनता के लिए समस्याओं को बढ़ा रहा है।”

भाजपा सरकार पर केवल 2-3 बड़े उद्योगपतियों को लगभग सारा पैसा हड़पने में मदद करने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि शिक्षा के लिए पैसा नहीं है, किसानों की कर्ज माफी, मनरेगा के तहत कोई नौकरी नहीं है और एमएसएमई क्षेत्र की बर्बाद हो गया है।

नोटबंदी से काले धन को खत्म करने के झूठे दावों के लिए मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा, “मोदी ने कहा था कि अगर नोटबंदी से काम नहीं हुआ तो मुझे फांसी पर लटका देना, उन्होंने मगरमच्छ की तरह आंसू बहाए। मुझे बताओ, क्या देश को काले धन से छुटकारा मिल गया है?”

भारत जाड़ो यात्रा के 64वें दिन महाराष्ट्र में पहली रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण जैसे वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद थे।

महा विकास अघाड़ी के सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल, जितेंद्र अवध और सांसद सुप्रिया सुले भी मौजूद थे, इसके अलावा अमेरिका, यूरोप और अन्य देशों के कई भारतीय विदेशी कांग्रेस नेता भी मौजूद थे।

शुक्रवार को शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे और अन्य लोग यात्रा में शामिल होंगे।

भारत जोड़ो यात्रा अगले पखवाड़े पांच जिलों- नांदेड़, हिंगोली, वाशिम, अकोला और बुलढाणा के छह लोकसभा क्षेत्रों को कवर करेगा और फिर मध्यप्रदेश में प्रवेश करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *