Breaking News

भारत का सबसे रोमांचक रेलवे सफर, पहाड़ों के बीच फैली 26 KM लंबी रेल लाइन

भारत में विशाल 1,26,366 किलोमीटर का विशाल रेलवे ट्रैक है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक यह फैला है इसलिए कहते हैं कि भारत दर्शन करना हो तो ट्रेन में सवार हो जाएं. सवा लाख किलोमीटर से ज्यादा लंबे रेलवे ट्रैक में करीब 7335 पड़ाव (स्टेशन) आते हैं. भारतीय रेलवे का नेटवर्क कई दुर्गम स्थानों में भी फैला है. सवा लाख किलोमीटर में फैले भारतीय रेलवे के विशाल नेटवर्क में से हम आपको 26 किलोमीटर के एक ऐसे दुर्गम रेलवे सफर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद रोमांचक होने के साथ-साथ डरावना भी है. क्योंकि, यहां पहाड़ियों के बीच सुरंग और कई मोड़ सामने आते हैं.

भारतीय रेलवे का यह दुर्गम रास्ता ब्रैगेंज़ा घाट से होकर गुजरता है. लाखों रेल यात्रियों को शायद इसके बारे में जानकारी नहीं हो. लेकिन, आपने इस फिल्मों में जरूर देखा होगा, क्योंकि यहां कई फिल्मों की शूटिंग हुई है. फिल्मों में इस दिलकश नजारे को देखकर लोगों को लगता है कि यह ग्राफिक्स से तैयार नजारा है लेकिन जिसने ब्रैगेंजा घाट देखा वो इसे झूठला नहीं सकता.

ब्रैगेंजा घाट, कर्नाटक-गोवा सीमा पर स्थित है. कर्नाटक में यह घाट कैसल रॉक से शुरू होता है और गोवा में कुलेम पर खत्म होता है. कोंकण रेलवे से पहले यह एकमात्र रास्ता था जिससे रेल के जरिए गोवा पहुंच जाता था. हाल ही में भारतीय रेलवे ने ब्रैगेंजा घाट की खूबसूरत तस्वीरें भी शेयर की थीं.

यह ब्रैगेंजा घाट पर पहाड़ों, सुरंग और झरनों के बीच स्थित यह रेलवे रूट बेहद रोमांचक व सांसें फूला देने वाला है. इस 26 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग में 16 सुरंगें और 70 मोड़ हैं. इसके अलावा, यहां हर 37 मीटर के बाद रेलवे लाइन की ऊंचाई एक मीटर बढ़ जाती है. इसलिए यहां पैसेंजर ट्रेन में जहां 2 से 3 इंजन लगाए जाते हैं तो वहीं मालगाड़ी में 5 इंजन लगते हैं.