Breaking News

भगोड़े जाकिर नाइक के पाकिस्तान में शाही स्वागत पर भारत ने जताई कड़ी प्रतिक्रिया

भारत के भगोड़े इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक (Zakir Naik) के पाकिस्तान (Pakistan) दौरे पर विदेश मंत्रालय (MEA) ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल (Randhir Jaiswal) ने शुक्रवार को साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि यह भारत के लिए “चौंकाने वाली बात नहीं” है कि भारतीय कानून की ओर से भगोड़ा घोषित किए गए शख्स को पाकिस्तान में उच्च स्तरीय स्वागत नसीब हुआ है।

जयसवाल ने कहा, “हमने देखा है कि (जाकिर नाइक) का पाकिस्तान में स्वागत किया गया है। उसे वहां गर्मजोशी से अपनाया गया है। यह हमारे लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारतीय कानून और न्याय से भगोड़े को पाकिस्तान में उच्च स्तरीय स्वागत मिला है। यह निराशाजनक है और इसकी निंदा होनी चाहिए, लेकिन साथ ही यह चौंकाने वाली बात नहीं है।” जाकिर नाइक के किस पासपोर्ट पर पाकिस्तान गया है, इस सवाल पर जयसवाल ने कहा, “हम स्पष्ट नहीं हैं कि वह किस दस्तावेज के साथ पाकिस्तान गया। जब मलेशिया के प्रधानमंत्री भारत दौरे पर थे, तब इस मुद्दे पर भी चर्चा की गई थी।”

गौरतलब है कि जाकिर नाइक को पाकिस्तान सरकार के निमंत्रण पर सोमवार सुबह इस्लामाबाद, कराची और लाहौर में व्याख्यान देने के लिए बुलाया गया था। उसके पाकिस्तान पहुंचने पर इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने उसका स्वागत किया। स्वागत करने वालों में पाकिस्तान प्रधानमंत्री के युवा कार्यक्रम के अध्यक्ष राणा मशहूद और धार्मिक मामलों के मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव सैयद अत्ता-उर-रहमान शामिल थे। भारत कई बार जाकिर नाइक को भगोड़ा घोषित कर उसके प्रत्यर्पण की मांग कर चुका है, लेकिन अभी तक उसे मलेशिया से प्रत्यर्पित नहीं किया गया है।