Breaking News

बड़ी खबर: चीन ने इस देश को दी युद्ध की धमकी…कहा- नहीं माना तो होगा हमला

चीन ने धमकी दी है कि अगर ताइवान एकीकरण के लिए तैयार नहीं हुआ तो उस पर हमला किया जाएगा. चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के सदस्य और जॉइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख ली झुओचेंग ने कहा है कि ताइवान को आजाद होने से रोकने का अगर कोई और रास्ता नहीं बचेगा तो चीन पर उस पर हमला करेगा.

ली झुओचेंग चीन में काफी सीनियर जनरल हैं. चीन में ऊंचे पद पर रहने वाले व्यक्ति की ओर से ऐसा बयान देना काफी रेयर है. बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पब्लिक में शुक्रवार को ली ने ये बातें कही.

ली झुओचेंग ने कहा- ‘अगर शांति से एकीकरण के रास्ते खत्म हो जाते हैं तो चीन की सेना पूरे देश को साथ लेकर (ताइवान के लोगों को भी) अलगाववादियों पर जरूरी कार्रवाई करेगी.

जॉइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख ली झुओचेंग ने कहा कि हम सुरक्षा बलों का इस्तेमाल नहीं करने का वादा नहीं कर रहे हैं. ताइवान में स्थिति पर काबू करने के लिए हम इस विकल्प को रिजर्व रख रहे हैं.

ली चीन के Anti-Secession कानून के 15वीं एनिवर्सरी पर बोल रहे थे. यह कानून चीन को कानूनी अधिकार देता है कि जब ताइवान अलग होने की कोशिश करे तो उस पर सैन्य कार्रवाई की जा सकती है.

ताइवान के सीनियर जनरल का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब चीन हॉन्ग कॉन्ग पर पूरा नियंत्रण हासिल करने के लिए नेशनल सिक्योरिटी कानून लागू कर रहा है.

सालों से चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है. लेकिन ताइवान में खुद की चुनी हुई लोकतांत्रिक सरकार है. हालांकि, चीन के विरोध की वजह से ही कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में ताइवान को जगह नहीं मिल सकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *