Breaking News

ब्रिटेन से सिद्धार्थनगर लौटा युवक ओमीक्रॉन से संक्रमित, एयरपोर्ट पर रिपोर्ट आई थी निगेटिव

देशभर में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में COVID-19 के मामलों में वृद्धि के बाद, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को COVID प्रभावित राज्य घोषित किया गया है. इस बीच सूबे के सिद्धार्थनगर (Siddharth Nagar) जिले में हाल में विदेश से लौटे एक युवक के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए. के. सिंह ने बताया कि संबंधित 21 वर्षीय युवक ब्रिटेन में रहता है और रविवार की शाम वह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरा तो उसकी रैपिड एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच की गई थी. उन्होंने कहा कि एंटीजन जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने पर उसे घर भेज दिया गया था, लेकिन बाद में उसकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट में पाया गया संक्रमित

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग से उन्हें ई-मेल के जरिए जानकारी दी गई कि जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद आई रिपोर्ट के मुताबिक युवक ओमीक्रोन से संक्रमित है. सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक के घर सूचना देकर उसे पृथक-वास में करा दिया है.

अगले आदेश या 31 मार्च 2022 तक आदेश प्रभावी

वहीं प्रदेश में कोरोना के खतरे के चलते यूपी को कोविड प्रभावित राज्य घोषित किया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने 27 दिसंबर को एक आदेश में कहा कि स्थिति का आकलन करने के बाद ये फैसला लिया गया है. प्रसाद ने आदेश में कहा कि उत्तर प्रदेश जन स्वास्थ्य एवं महामारी नियंत्रण अधिनियम, 2020 की धारा 3 के तहत पूरे राज्य को कोविड प्रभावित घोषित किया गया है. यह घोषणा 31 मार्च, 2022 तक या अगले आदेश दिए जाने तक, जो भी पहले हो, तक प्रभावी रहेगी.

वहीं मंगलवार को यूपी में कोरोना के 80 नए केस मिले हैं. वहीं सोमवार को प्रदेश में 40 संक्रमित मिले थे. ऐसे में मंगलवार को सबसे ज्यादा मामले गौतमबुद्ध नगर में रिपोर्ट हुए हैं. यहां 28 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं, गाजियाबाद में 12, लखनऊ में 11, आगरा में 5, मेरठ और मथुरा में 3-3 मामले आए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *