Breaking News

ब्रिटिश सांसदों के किस रवैये से परेशान हैं ऋषि सुनक? जानें क्यों देनी पड़ी चेतावनी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (UK PM Rishi Sunak) ने संसद में विभिन्न दलों के समूहों द्वारा आयोजित विदेश यात्राओं पर सांसदों के खराब व्यवहार पर चिंता व्यक्त की है. इसे लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय (British Prime Ministers office) ने एक बयान भी जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि यह ‘बहुत ही चिंताजनक’ था कि ब्रिटिश सांसद कथित तौर अपने यात्रा के दौरान होटल के कमरे में सेक्स वर्करों से मिले और विदेश (foreign visits) में संसदीय यात्राओं के दौरान खूब शराब पी.

द टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार यह प्रतिक्रिया उन रिपोर्टों के बाद आई है जिनमें कहा गया है कि कुछ वरिष्ठ सरकारी अधिकारी चिंतित हैं कि सांसद और उनके सहकर्मी विदेश यात्राओं पर ‘सेक्स और भारी शराब पीने’ में संलिप्त हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में यह भी कहा गया है कि दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ सबूतों का उपयोग कर कार्रवाई भी की जा सकती है.

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (PM Rishi Sunak) के उप आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि सर्वदलीय संसदीय समूहों (APPG) द्वारा की गई यात्राओं की निगरानी संसद का मामला था, लेकिन कुछ व्यवहारों के बारे में चिंता व्यक्त की गई है. बता दें कि APPG सांसदों और उनके साथियों का अनौपचारिक क्रॉस-पार्टी निकाय है जो कुछ विषयों पर प्रचार करती है. इसमें 700 से अधिक सदस्य हैं जो विशिष्ट विषयों पर अभियान चलाते हैं और इनमें से लगभग 130 कुछ देशों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अक्सर सभी खर्च सशुल्क समूह यात्राओं की व्यवस्था करते हैं.

गौरतलब है कि APPG के संचालन पर लंबे समय से चिंता रही है, जो विदेश में सांसदों के लिए फैक्ट फाइंडिंग यात्राएं आयोजित करते हैं. जहां विदेशी सरकारों या कंपनियों द्वारा इसका भुगतान किया जा सकता है. वहीं प्रवक्ता ने कहा कि हमने कुछ रिपोर्ट देखी हैं और रिपोर्ट किए गए कुछ व्यवहार स्पष्ट रूप से बहुत ही चिंताजनक हैं. मालूम हो कि पोलिटिको की एक जांच में एपीपीजी यात्राओं पर सांसदों द्वारा खराब व्यवहार के कई आरोप सामने आए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *