Breaking News

ब्राजील में राष्ट्रपति बोलसोनारो के समर्थकों ने जम‍कर किया हंगामा, SC और संसद भवन में की तोड़फोड़

ब्राजील (Brazil) में पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Former President Jair Bolsonaro) के समर्थकों ने संसद भवन और मंत्रालयों की बिल्डिंग में घुसकर जबरदस्त हंगामा (tremendous uproar) किया। सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीरों और वीडियो के मुताबिक हरा और पीला झंडा लिए हजारों की भीड़ राजधानी ब्रासीलिया स्थित संसद परिसर में दाखिल हुई। भीड़ में से बहुत सारे लोग सदन में अध्यक्ष की कुर्सी पर चढ़ गए। वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स स्पीकर की कुर्सी के पास जाकर माइक तोड़ने की कोशिश कर रहा है। वहीं जब पुलिस ने भीड़ को काबू करने की कोशिश की तो उपद्रवियों ने उनपर भी हमला कर दिया।

उपद्रवियों ने कांग्रेस भवन (Congress Bhavan) के दरवाजे और खिड़की तोड़ डाले। इसके बाद सांसदों के कार्यालयों में तोड़फोड़ की गई। पुलिस ने इन्हें रोकने की जो व्यवस्था की थी वह नाकाम साबित हुई। पुलिस ने एक सुरक्षा घेरा बनाया था ताकि प्रदर्शनकारियों (protesters) को कांग्रेस और सुप्रीम कोर्ट की ओ जाने से रोका जा सके। जब प्रदर्शनकारी उग्र हो गए तो पुलिस ने उनपर आंसू गैस के गोले छोड़े।

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के बाद से ही ब्राजील में राजनीतिक संकट बना हुआ है। 30 अक्टूबर को हुए रीइलेक्शन में लूला दा सिल्वा विजयी हुए थे। इसके बाद बोलसोनारो के समर्थक इस परिणाम को मानने को तैयार नहीं हैं और लगातार हंगामा कर रहे हैं। वामपंथी नेता लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने ब्राजील के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली। बोलसोनारो भी अपनी हार को स्वीकार नहीं कर रहे थे। अब समर्थक इसी बात को लेकर हंगामा कर रहे हैं।

2021 अमेरिका में ऐसा ही हंगामा डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने किया था। ट्रंप के समर्थक भी उनकी हार को पचा नहीं पा रहे थे। वहीं ट्रंप भी हार मानने को तैयार नहीं थे। ऐसे में 6 जनवरी को उनके समर्थक संसद भवन में घुस गए और जमकर तोड़फोड़ की। वही हाल ब्राजील में है। बोल्सोनारो के समर्थक ब्रासीलिया में डेरा डाले हुए हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जब भीड़ ने हमला किया तो नए राष्ट्रपति की टीम वहां काम कर रही थी। हालांकि खुद राष्ट्र्पति मौजूद नहीं थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *