Breaking News

बीयर के साथ-साथ कल से राजस्थान में ये चीजें हो जाएंगी सस्ती

1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर (NFY) शुरू होने जा रहा है. लिहाजा जहां कुछ चीजों के दाम कम होने से आम लोगों को राहत मिलेगी तो वहीं कुछ चीजे महँगी होने से उसका असर आम आदमी पर पड़ेगा. जहां एक ओर राजस्थान में बेरोजगारी भत्ते में इजाफा होने से बेरोजगार युवक युवतियों को राहत मिलेगी तो साथ ही प्रदेश में बीयर भी सस्ती हो जाएगी. इसके अलावा 1 अप्रैल से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की महत्वकांक्षी चिरंजीवी योजना शुरू होने जा रही है.

ये हो रहा सस्ता (NFY)
-करीब डेढ़ लाख संविदाकर्मियों को 10 फीसदी बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा.
-बेरोजगार युवक-युवतियों को बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा.
-मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारंभ होगा. इसमें हर परिवार का 5 लाख रुपये का हेल्थ बीमा होगा.
-1 अप्रैल से बीयर सस्ती दर पर उपलब्ध होगी.
-नई आबकारी नीति में बीयर पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और एमआरपी में कमी की घोषणा की गई है.
-इससे बियर की कीमत 30-35 रुपये कम हो जाएगी.

ये हो रहा महंगा
-1 अप्रैल से एविएशन सिक्योरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है.
-1अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी. फिलहाल यह 160 रुपये है. नई दरें 1 अप्रैल से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी.
-एक अप्रैल 2021 से टेलीविजन की कीमतों में 2000 से 3000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. यह भी तब जबकि बीते 8 महीनों में ही कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ चुकी हैं.
-एयरकंडीशनर खरीदने की सोचने वालों को बड़ा झटका लग सकता है. अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं.
-आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस- वे पर सफर और महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है. इसमें कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *