Breaking News

बिहारः 7वीं के Exam Paper में कश्मीर को बताया अलग देश, CM नीतीश पर भड़की BJP

बिहार (Bihar) के किशनगंज जिले (Kishanganj district) में कक्षा 7वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा (7th half yearly exam) के पेपर पर बवाल हो गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (Bihar Education Project Council) द्वारा ली गई परीक्षा में कश्मीर को अलग देश (separate country of Kashmir) बताकर सवाल पूछा गया। बीजेपी (BJP) सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर भड़क गई। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष संजय जायसवाल ने आरोप लगाए कि ये सब सीमांचल में ही क्यों हो रहा है। बिहार सरकार कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग नहीं मानती है।

दरअसल, प्रश्न पत्र में सवाल पूछा गया कि इन देशों के लोगों को क्या कहते हैं, जिसमें चीन, नेपाल, इंग्लैंड और भारत के साथ कश्मीर का विकल्प भी दिया गया है। यानी कि पेपर में कश्मीर को भारत से अलग एक दूसरा देश बताया गया है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने इसे लेकर राज्य सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने आरोप लगाया है कि पूरे सीमांचल क्षेत्र में हिंदी स्कूलों में शुक्रवार को बंदी करना और अब सातवीं कक्षा का यह प्रश्नपत्र, जो पूछता है कि नेपाल, चाइना, इंग्लैंड, हिंदुस्तान और कश्मीर में रहने वाले को क्या कहते हैं?

डॉ. जायसवाल ने मंगलवार को अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए आरोप लगाया कि प्रश्न ही बताता है कि बिहार सरकार के सरकारी पदाधिकारी और बिहार सरकार कश्मीर को भारत का अंग नहीं मानती है। इसका सबूत सातवीं कक्षा का बिहार शिक्षा परियोजना परिषद का प्रश्न पत्र है जो बच्चों के दिमाग में यह डालने का काम कर रहा है कि जिस प्रकार चीन, इंग्लैंड, भारत, नेपाल एक देश हैं, वैसे ही कश्मीर भी एक राष्ट्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *