Breaking News

बजट 2021 : ATM से लेकर LPG तक 1 फरवरी से हो सकते हैं ये 6 बड़े बदलाव!

एक फरवरी यानी कल से भारत में 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का लोगों की जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। नई शुरुआत से एक ओर जहां राहत मिलेगी, वहीं कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें कुछ ऐसे भी बदलाव हैं जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे। तो आइए जानते हैं कि 1 फरवरी से क्या-क्या बदल रहा है और क्या नया हो रहा है।

पेश होगा देश का बजट
1 फरवरी सबसे अहम इसलिए है क्योंकि इस दिन वित्त मंत्री निर्मली सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश करेंगी। इस साल पहली बार यह बजट पेपरलेस होगा। माना जा रहा है कि कोरोना की मार झेल रहे लोगों को बजट में राहत मिल सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए टैक्स में कटौती हो सकती है। कारोबारियों के लिए भी राहतों का ऐलान हो सकता है। कुछ चीजें महंगी भी हो सकती हैं और कुछ सामानों पर कर घटाया जा सकता है। सरकार कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती कर सकती है।

पीएनबी खाताधारक इन एटीएम से नहीं निकाल पाएंगे पैसे
पंजाब नेशनल बैंक ने खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। एक फरवरी से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेन-देन नहीं कर पाएंगे। यानी आप नॉन-ईएमवी मशीनों से पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे। हाल ही में बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी थी। पंजाब नेशनल बैंक का ये कदम कितना प्रभावी साबित होता है ये देखना दिलचस्प रहेगा।

बदल सकते हैं एलपीजी के दाम
तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। हर राज्य में टैकक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। एक तारीख को अगले महीने के दामों का ऐलान होगा। बता दें कि गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत में अंतरराष्ट्रीय आधार पर बदलाव किया जाता है। मौजूदा समय में दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये है।

शुरू होगी रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस
कोरोना वायरस की वजह से पिछले करीब 10 महीनों से भारतीय रेलवे ने अपनी ई-कैटरिंग सेवा को बंद किया हुआ था, जिसे 1 फरवरी से फिर से शुरू किया जा रहा है। भारतीय रेलवे ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा था- एक फरवरी से भारतीय रेलवे ई-कैटरिंग सेवा को फिर से शुरू कर रहा है। हालांकि, शुरुआत में ये सुविधा चुनिंदा स्टेशनों पर ही मिलेगी।

नई उड़ानें शुरू करेगी एयर इंडिया एक्सप्रेस
एयर इंडिया और इयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की घोषणा की है। एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना उड़ान भरेगी। इसके रूट में और भी कनेक्शन होंगे, जैसे कुवैत से लेकर विजयवाड़ा, हैदराबाद, मंगलोर, कोझिकोड, कुन्नूर और कोच्चि। इन नई उड़ानों से बहुत सारे लोगों को फायदा मिलेगा।

ओटीपी और आइरिस ऑथेन्टिकेशन से मिलेगा राशन!
अभी तक राशन कार्डधारकों को अन्नपूर्णा और अन्त्योदय का राशन बायोमीट्रिक पहचान के जरिए मिल रहा था। अब इसकी जगह नई व्यवस्था होगी, जिसमें मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन की जरूरत हगी। ‘द हिंदु’ में छपी एक खबर के मुताबिक यह नया नियम 1 फरवरी 2021 से तेलंगाना में लागू हो जाएगा। कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन को बंद किया है। राशन पाने के लिए सभी राशनकार्ड धारकों को अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर के साथ लिंक करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *