Breaking News

फ्री राशन योजना पर केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, किया ये ऐलान

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के तहत दिसंबर 2023 तक एक साल की अवधि के लिए मुफ्त राशन बांटने की योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) रखा है. इस योजना के तहत, केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2023 से एनएफएसए लाभार्थियों को मुफ्त राशन वितरित करना शुरू किया है.

एक साल तक मिलेगा फ्री अनाज
दिसंबर 2023 तक मुफ्त अनाज दिया जाएगा. इस कदम से 2 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा, जो पूरी तरह से केंद्र की मोदी सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 23 दिसंबर, 2022 को एक वर्ष की अवधि के लिए एनएफएसए लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न देने के फैसले को मंजूरी दी थी.

80 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा फायदा
सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार के इस फैसले से करीब 81.35 करोड़ से अधिक एनएफएसए लाभार्थियों को सीधा फायदा होगा. आपको बताते चलें कि पहले एनएफएसए के तहत लाभार्थियों को रियायती दरों पर चावल और गेहूं उपलब्ध कराया जाता था.

कोटा को लेकर सामने आई ये जानकारी
अप्रैल 2020 से पूर्ववर्ती प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदान किए जा रहे सभी खाद्यान्न को भी अब एनएफएसए कोटा के तहत शामिल किया जाएगा.

2024 तक जारी रह सकती है योजना
आपको बताते चलें कि देश के हर घर में किसी को भूखा न सोना पड़े, इसके लिए कोरोना महामारी की आपदा के दौरान केंद्र ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की शुरुआत की थी. इसमें गरीबों या जरूरतमंदों को 5 किलो मुफ्त अनाज दिया जाता है. सरकार की इस योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को फ्री राशन का लाभ दिया जा रहा है. वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि सरकार PMGKAY को आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 तक जारी रख सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *