Saturday , September 28 2024
Breaking News

फेस्टिवल सीजन में मुंबई में आतंकी हमले की आशंका, खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी

भारत (India) की वित्तीय राजधानी (financial capital) मुंबई (Mumbai) में सुरक्षा (Security) बढ़ा दी गई है. खुफिया एजेंसियों (intelligence agencies) ने फेस्टिवल (festival season) के मौके पर हमले (attack) की आशंका जताई है. इस संभावित खतरे के मद्देनजर, शहर की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया जा रहा है. महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा जांच बड़े पैमाने पर की जा रही है. खुफिया एजेंसियों के इनपुट पर शहर में भीड़भाड़ वाले स्थानों और धार्मिक स्थलों को मॉक-ड्रिल किया जा रहा है और तमाम क्षेत्रीय अधिकारियों को अपने इलाके में खास ध्यान रखने को कहा गया है.

हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, मॉल्स और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है. सुरक्षा बलों ने इन जगहों की जांच-पड़ताल तेज कर दी है. सुरक्षा सिस्टम को अधिक सक्षम बनाने के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

मुंबई पुलिस ने एक बयान में कहा, “हमें भीड़भाड़ वाले स्थानों और धार्मिक स्थलों पर ‘मॉक ड्रिल’ करने का निर्देश दिया गया है. सभी डीसीपी को अपने-अपने क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने को कहा गया हैय”

क्राइम ब्रांच और पुलिस ने बढ़ाई शहर की निगरानी

क्राइम ब्रांच, एटीसी (एंटी टेरेरिस्ट सेल) और स्थानीय पुलिस एक साथ मिलकर इस चुनौती का सामना कर रहे हैं. उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों में कड़े सुरक्षा उपाय किए हैं और संदिग्ध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. इसके साथ ही, विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां भी शहर की सुरक्षा में सक्रिय भूमिका निभा रही हैं.

लोगों से सावधान रहने की अपील

सुरक्षा अधिकारियों ने नागरिकों से अपील की है कि वे सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को दें. त्योहारों के समय सार्वजनिक जुटाव अधिक होता है, ऐसे में लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.