Breaking News

फेशियल भी हो जाएंगे फेल, फलों के छिलकों से बनाएं यह फेसपैक

फलों के छिलकों को अक्सर हम डस्टबिन में फेंक देते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वेस्ट समझे जाने वाले ये छिलके चेहरे के लिए इतने बेहतर फेस मास्क का काम करते हैं कि इनके आगे महंगे फेशियल और ब्रांडेड क्रीम भी फेल हैं. इन छिलकों में मौजूद पोषक तत्व हमारी स्किन को हेल्दी बनाते हैं और चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाते हैं. जानिए ऐसे कुछ फ्रूट पील्स के बारे में जिनका उपयोग बेहतर फेस मास्क के रूप में किया जा सकता है.

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को सुखाकर इनका पाउडर बना लें. इस पाउडर में शहद और दूध मिलाकर फेस पर लगाएं. लगाने से पहले इससे थोड़ा सा हल्के हाथों से मसाज कर लें क्योंकि ये फेसमास्क के साथ साथ बेहतर स्क्रब भी होता है. मसाज के बाद सूखने दें. फिर हल्के गुनगुने पानी से मुंह को धोएं. संतरे को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसके छिलके में क्लीजिंग, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

पपीते के छिलके

पपीते के छिलके को अच्छे से साफ करके मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसमें नींबू और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. अगर समय कम हो तो छिल्के को सीधेतौर पर भी हल्के हाथों से रगड़ सकते हैं. पपीते में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो शुष्क त्वचा को नमी देता है. स्किन की टेनिंग को भी दूर करता है.

आम के छिलके

आम के छिलके में थोड़ा आटा मिलाकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसमें शहद मिक्स करके गर्दन से चेहरे तक लगाएं. सूखने के बाद गुनगुने पानी से धोलें. आम में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो स्किन पर होने वाले बैक्टीरियल फंगल को रोकते हैं, साथ ही उम्र बढ़ने के असर को धीमा करते हैं.

केले के छिलके

केले का छिलका चेहरे से दाग धब्बे और सनबर्न जैसी समस्याओं को दूर करता है. साथ ही सर्दियों में फटी एड़ियों की दिक्कत भी दूर करता है. केले के छिलके का पेस्ट बनाने की जरूरत नहीं. इसे ऐसे ही फेस पर रगड़ें और सूखने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. केले में चिकनाई युक्त प्राकृतिक वसा और प्रोटीन होता है जो आपकी त्वचा को नरम और मुलायम रखने के लिए जरूरी है.

तरबूज के छिलके

तरबूज का गूदा अलग करने के बाद छिलके को फ्रिज में रख दें. ठंडा होने के बाद मिक्सर में बारीक बारीक पीस लें और मलमल के कपड़े से छान लें. इस पतले लिक्विड को स्प्रे बॉटल में रख लीजिए. जब भी आपको लगे कि स्किन खराब हो रही है, फटाफट स्प्रे कर लीजिए. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्री रैडिकल फाइटिंग लाइकोपीन आपकी स्किन को कमाल का बना देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *