Breaking News

फिर सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतें भी गिरी धड़ाम, जानिए ताजा भाव

कोरोना महामारी में आम जनता की जेब पर महंगाई की जबरदस्त मार पड़ी है। कई चीजें पहले के मुकाबले काफी महंगी हो गई हैं। तो वहीं सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है, हालांकि, गुरुवार को सिर्फ सोने में नहीं बल्कि चांदी में भी काफी गिरावट देखने को मिली है और शुक्रवार को वायदा बाजारों में कीमतों की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है। एमसीएक्स (MCX) पर सोने के वायदा दाम दो फीसदी तक गिरे तो चांदी ढाई फीसदी तक गिरी है। तो आइए जानते हैं 4 जून के सोने-चांदी के दाम।

10 ग्राम सोने के भाव
गुरुवार को सोने की कीमतों (Gold Price) में अचानक गिरावट आई जिस कारण 10 ग्राम सोने के रेट 48530 रुपये तक हो गए। जबकि इससे पहले सोने की वायदा कीमतें 49,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर चल रही थीं। शुक्रवार को भी सोने की वायदा कीमतों में सुस्ती देखी गई है और इस तरह से देखा तो जाए तो दो दिनों के भीतर 10 ग्राम सोने की कीमतों में 1000 रुपये तक की गिरावट आई है। वहीं पिछले साल यानि 2020 में सोना 56191 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था और तब लोगों ने भी जमकर सोने में निवेश किया था। पर अब सोना उच्चतम स्तर से 7600 रुपये सस्ता हो गया है।

क्या है चांदी के दाम?
बात अगर चांदी (Silver Price) की करें तो गुरुवार को चांदी के जुलाई वायदा दाम ढाई फीसदी तक टूटे हैं। जबकि मंगलवार और बुधवार को चांदी 72,200 के ऊपर ट्रेड कर रही थी लेकिन गुरुवार तक चांदी के दाम 2000 रुपये प्रति किलो तक गिर गए. इस तरह चांदी की कीमतें 70,600 के भाव पर आ गई हैं। शुक्रवार को चांदी 150 रुपये की सुस्ती के साथ शुरू हुई है। बात अगर चांदी के उच्चतम स्तर की कीमतों की करें तो अब तक सबसे ज्यादा उच्चतम स्तर 79,980 रुपये प्रति किलो है. यानि चांदी करीब 9300 रुपये सस्ती हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *