Breaking News

प्रेमी की कहीं और तय हुई शादी, बैंड-बाजा-बारात लेकर प्रेमिका की एंट्री, फिर…

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से प्रेम प्रसंग का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जब प्रेमिका को यह पता चला कि उसके प्रेमी की शादी कहीं और तय हो गई है तो वो बैंड बाजा और रिश्तेदारों के साथ अपने प्रेमी के घर पहुंच गई. फिर प्रेमिका ने अपने प्रेमी के घर उसके परिजनों के सामने कई घंटों तक हाई वोल्टेज ड्रामा किया. प्रेमी से शादी न होने पर प्रेमिका खुदकुशी करने की धमकी देने लगी. इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और लड़की को समझा बुझाकर उसे घर वापस भेजा. इस घटना के बाद पूरे मौहल्ले में हाय तौबा मच गई और मौके पर भीड़ इकट्ठा हो गई.

इस मामले में गोरखपुर के एसपी नार्थ मनोज कुमार अवस्थी ने बताया कि जिले के चौरीचौरा थाना क्षेत्र के रामपुर रकबा का रहने वाला संदीप मौर्या सेना में सिपाही है. उसका उसी की बिरादरी की लड़की से प्रेम संबंध हो गए थे पर उसकी शादी कहीं और तय हो गई. लड़की ने झंगहा थाने में एफआईआर दर्ज कराई. लड़की ने अपनी शिकायत में कहा कि लड़के की शादी की सूचना मिलने पर वो अपने रिश्तेदारों के साथ उसके घर पहुंचीं. पुलिस ने बताया कि जब उन्हें लॉ एंड ऑर्डर के बिगड़ने की सूचना मिली तो मौके पर पहुंचकर पुलिस ने मामले को शांत कराया. लड़की ने बताया कि इस मामले की वो पहले ही पुलिस में शिकायत दर्ज करा चुकी है, उसे विधिक या सामाजिक तरीकों के साथ आर्मी में शिकायत करने का पूरा अधिकार है.

एसपी नॉर्थ मनोज कुमार अवस्थी ने बताया कि कानून के तौर पर एक घटना की एक ही एफआईआर होती है. किसी को भी इस बात के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता कि वो उसी से शादी करे. लड़के की यह पहली शादी है और वो कहीं भी शादी करता है तो उसे इस आधार पर नहीं रोका जा सकता है कि उसके खिलाफ पहले आईपीसी धारा 376 में एफआईआर पंजीकृत है. लड़की को समझाया गया और सिविल तरीके अपनी बात रखने का उसे सुझाव दिया गया. वहीं प्रेमिका का कहना है कि दो साल पहले उसकी प्रेमी से मुलाकात हुई थी. वो घर भी आता-जाता रहा है लड़की का आरोप है कि उसके प्रेमी ने शादी का झांसा देकर उसके साथ शारीरिक संबंध भी बनाए. इस बीच उसकी सेना में ट्रेनिंग चलने लगी. इस बीच भी वो आता-जाता रहा और संबंध बनाता रहा. सेना में जवान की नौकरी लगने के बाद वो शादी से मुकर गया. जब उसे सूचना मिली कि उसकी शादी हो रही है, तो वो बारात लेकर प्रेमी के घर पहुंची प्रेमिका का कहना है कि उसकी शादी प्रेमी के साथ नहीं हुई, तो वहीं उसके घर के सामने मर जाएगी.

लड़की की बहन और रिश्तेदार ने बताया कि संदीप मौर्या उसके घर आता-जाता रहा है. इस बीच उसने लड़की के माता-पिता से शादी के लिए भी बात की. एक ही बिरादरी के होने की वजह से उन लोगों ने हामी भर दी. इसके बाद भी उसके घर आने का सिलसिला जारी रहा. जब उसकी सेना में नौकरी लग गई, तो उसने शादी करने से इंकार कर दिया. उन्होंने बताया कि लड़के खिलाफ झंगहा थाने में आईपीसी की धारा 376 और अन्य धाराओं में एफआईआर भी दर्ज है. कोर्ट में मामला विचाराधीन है, तो उसे शादी और सेना की नौकरी करने का भी अधिकार नहीं है. पुलिस को उसे गिरफ्तार करना चाहिए. माता-पिता को बचाने के लिए उसने हाईकोर्ट से आदेश लाया है. लेकिन ये आदेश उसके लिए नहीं है. पर लड़की कहां जाए अब उससे शादी कौन करेगा. उनका कहना है कि इस मामले में उन्हें न्याय चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *