Breaking News

प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल की महिला को बनाया गृहमंत्री

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Britain’s Queen Elizabeth II) ने लिज ट्रस को देश की नयी प्रधानमंत्री (new prime minister) नियुक्त किया है। इससे पहले बोरिस जॉनसन (boris johnson) ने प्रधानमंत्री पद से महारानी को इस्तीफा सौंप कर लिज ट्रस की नियुक्ति का पथ प्रशस्त किया।

आपको बता दें कि ब्रिटेन की नव नियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री नियुक्त करने समेत अपनी कैबिनेट के शीर्ष पदों पर नियुक्ति की मंगलवार को घोषणा की। लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ही ऋषि सुनक को बड़े अंतर से हराकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री का चुनाव जीता है। भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने इस चुनाव में लिज ट्रस का ही समर्थन किया था।.

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव में शुरुआत में ब्रेवरमैन ट्रस के खिलाफ थीं, लेकिन उन्होंने मुकाबले से बाहर होने के बाद पूर्व वित्त मंत्री एवं भारतीय मूल के ऋषि सुनक के बजाय ट्रस को अपना समर्थन दिया था। गोवा और तमिल विरासत से संबंध रखने वाली 42 वर्षीय ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद के रूप में उसका इनाम मिला है।

सुएला ब्रेवरमैन प्रीति पटेल की जगह लेंगी, जिन्होंने सोमवार को निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। इसके अलावा ट्रस की शीर्ष टीम में थेरेसी कॉफे को उप प्रधानमंत्री और क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री बनाया गया है। जेम्स क्लेवेरली को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। वेंडी मॉर्टन को ट्रेजरी की संसदीय मंत्री नियुक्त किया गया है और वह टोरी दल की पहली मुख्य सचेतक बन गई हैं।

ब्रिटिश सरकार में काफी समय से भारतीय मूल के लोगों का दबदबा रहा है। फिलहाल ऋषि सुनक को हराकर लिज ट्रस ने यह बाजी मारी है। हालांकि लिज ट्रस का रुख भी भारत को लेकर बहुत गर्मजोशी भरा रहा है। कंजर्वेटिव पार्टी की नेता ट्रस ब्रिटेन के उन वरिष्ठ राजनेताओं में शामिल हैं, जिन्हें भारत-ब्रिटेन के रणनीतिक तथा आर्थिक संबंधों को और बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।

 

ट्रस ने कई बार भारत की यात्राएं की हैं और वह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ डिजिटल वार्ता भी कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने देश को बड़ा, प्रमुख अवसर करार दिया था। ईटीपी पर हस्ताक्षर के बाद ट्रस ने कहा था मैं बनते व्यापार परिदृश्य में ब्रिटेन और भारत को एक बेहतरीन स्थिति में देख रही हूं।
विदित हो कि ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में बोरिस जॉनसन के स्थान पर उनकी सरकार की विदेश मंत्री लिज ट्रस को चुने जाने के बाद मंगलवार को सत्ता परिवर्तन की प्रक्रिया पूर्ण की गयी। बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन की महारानी से मिल कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा। उनका इस्तीफा स्वीकार किये जाने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा प्रधानमंत्री पद के लिए चुनी गयीं लिज ट्रस ने महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात की। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लिज ट्रस का स्वागत करने के साथ उन्हें ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *