Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी के कंधे पर विराजमान गणेश जी की प्रतिमा, श्रद्धालुओं के लिए बना आकर्षण का केंद्र

देशभर में मनाए जाने वाले गणेश चतुर्थी (Ganesha Chaturthi) पर्व की शुरुआत शुक्रवार से हो गई. ताज नगरी आगरा में इस बार गणेश चतुर्थी पर प्रथम देवता गणेश जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कंधे पर विराजमान नजर आ रहे हैं. इसके अलावा भगवान शंकर को गणेश जी कोरोना वैक्सीन लगाते नजर आए. पीएम मोदी के कंधे पर विराजमान गणेश जी की प्रतिमा को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. बता दें कि आगरा के मधु नगर क्षेत्र में रहने वाले लोकेश रावत को जागरूकता संदेश देती गणेश भगवान की मूर्तियों बनाने का शौक है.


इनके साथ ही पीएम मोदी के कार्यों से लोकेश इतने प्रभावित हुए की उन्होंने पीएम मोदी के कंधे पर विराजमान गणेश जी की प्रतिमा बना डाली. अब यह प्रतिमा लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इसी तरह एक मूर्ति में भगवान गणेश हॉकी खेलते नजर आ रहे हैं. ओलंपिक में 41 साल बाद मेडल मिलने के बाद ही मूर्तिकार लोकेश ने हॉकी को बढ़ावा देने वाली भगवान की इस प्रतिमा का निर्माण कर डाला. आगरा में जागरूकता संदेश देतीं नजर आ रहीं प्रथम देव गणेश की मूर्तियां लोग खूब पसंद कर रहे हैं.

मिट्टी की बनी ईको फ्रेंडली मूर्तियों से पर्यावरण संरक्षण हो रहा है. मूर्ति बनाने के लिए भावनगर गुजरात से मिट्टी मंगाई जा रही है. मिट्टी में पंचगव्य मिलाने से उपजाऊ भी हो जाती है. बहुत से लोग टब या बर्तन में प्रतिमाओं को विसर्जित करने के बाद पौधों में मिट्टी डाल सकते हैं. आगरा के युवा लोकेश और नीलेश ने गणेश उत्सव को लेकर जागरूकता संदेश देती जो मूर्तियां बनाई हैं उससे पर्यावरण की रक्षा के साथ साथ कोरोना से बचाव का संदेश भी समाज में पहुंच रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *