Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 हजार युवाओं को एक साथ नियुक्ति पत्र सौंपकर रोजगार मेले का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को 75 हजार युवाओं को (To 75 Thousand Youth) एक साथ नियुक्ति पत्र सौंपकर (By Handing Over Appointment Letters) रोजगार मेले (Employment Fair) का शुभारंभ किया (Launched) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में 50 स्थानों पर युवाओं को एक साथ 75 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र सौंपा। इसके साथ ही आने वाले महीनों में यह संख्या 10 लाख हो जाएगी। इन सभी युवाओं को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी मिलेगी।

रोजगार मेले के शुभारंभ पर पीएम मोदी ने कहा, “आज केंद्र सरकार 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है। बीते 8 वर्षों में पहले भी लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं। आने वाले महीनों में इसी तरह लाखों युवाओं को भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे।”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। 7-8 साल के भीतर हमने 10वें नंबर से 5वे नंबर तक की छलांग लगाई है। ये इसलिए संभव हो पा रहा है, क्योंकि बीते 8 वर्षों में हमने देश की अर्थव्यवस्था की उन कमियों को दूर किया है, जो रुकावटें पैदा करती थीं। ‘प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना’ के तहत देश के युवाओं को उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से ट्रेनिंग देने का बहुत बड़ा अभियान चल रहा है। इसके तहत अभी तक सवा करोड़ से अधिक युवाओं को स्किल इंडिया अभियान की मदद से ट्रेन किया जा चुका है।” बता दें कि पीएम मोदी ने कुछ दिन पहले ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना’ का शुभारंभ भी किया था।

खादी और ग्रामोद्योग का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गांवों में बड़ी संख्या में रोजगार निर्माण का एक और उदाहरण, हमारी खादी और ग्रामोद्योग है। देश में पहली बार खादी और ग्रामोद्योग, एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का हो चुका है। भर्ती अभियान से ओडिशा से शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, गुजरात से स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, चंडीगढ़ से सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, महाराष्ट्र से वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, राजस्थान से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, तमिलनाडु से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भारी उद्योग मंत्री महेंद्र पांडे उत्तर प्रदेश से, आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा झारखंड से और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह बिहार से जुड़े।इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *