Breaking News

प्याज से फैल रही ये गंभीर बीमारी, अब तक 37 राज्यों से सामने आए 650 केस

US में प्याज के कारण होने वाले साल्मोनेला (Salmonella) बैक्टीरिया के प्रकोप से 37 राज्यों में 650 से ज्यादा लोग बीमार हो गए. अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कहा कि फिलहाल करीब 129 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और अभी तक किसी की मृत्यु नहीं हुई है. अगस्त और सितंबर के महीने में इस बीमारी के बढ़ने की सूचना मिली थी और इसके बाद सबसे ज्यादा मामले टेक्सास और ओक्लाहोमा में दर्ज किए गए.

इंपोर्टेड प्याज से फैल रही बीमारी

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) ने इस सप्ताह कहा था कि चिहुआहुआ, मेक्सिको (Chihuahua, Mexican State) से इंपोर्ट की गई पूरी लाल, सफेद और पीले रंग की प्याज इस प्रकोप का कारण है. इसे प्रोसोर्स (ProSource Inc.) नामक कंपनी ने पूरे संयुक्त राज्य (US) में वितरित किया है. कंपनी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को बताया कि प्याज का आयात आखिरी बार अगस्त के अंत में किया गया था. लेकिन प्याज को महीनों तक घरों में संग्रहित किया जा है और कई बार यह कॉमर्शियल यूज में भी उपयोग हो सकती है.

 

बिना स्टिकर वाले प्याज को ना खाने की सलाह

अमेरिका में उपभोक्ताओं को सलाह दी जा रही है कि वे चिहुआहुआ से इंपोर्ट और प्रोसोर्स द्वारा वितरित की गई पूरी ताजा लाल, सफेद, या पीली प्याज को न खरीदें और न ही खाएं और किसी भी पूरे लाल, सफेद, या पीले प्याज को फेंक दें, जिसमें स्टिकर या पैकेजिंग नहीं हो.

बीमारी के लक्षण

साल्मोनेला संक्रमण बैक्टीरिया (Salmonella bacteria) के साल्मोनेला समूह के कारण होने वाला एक बैक्टीरियल रोग है जो आमतौर पर गैस्ट्रोनॉमिकल बीमारियों का कारण बनता है. इस बैक्टीरिया की वजह से बीमार होने वाले में डायरिया बुखार और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसके लक्षण 6 घंटे से लेकर 6 दिन में कभी भी दिख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *