Breaking News

पोषक तत्वों से भरपूर है अनार, सर्दियों मे सेवन करने से सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदें

अनार को सेहत (Pomegranate Health Benefits) के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह गुणों से भरपूर होते हैं और शरीर की पोषक तत्वों की जरूरत को पूरी करता है। यह शरीर ना सिर्फ खून की मात्रा को बढ़ाता है बल्कि और भी कई तरह के लाभ पहुंचाता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी, ई, के मौजूद होते हैं जो हमारी इम्यूनिटी (Immunity Boosting Foods) को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) का भी बहुत अच्छो सोर्स माना जाता है और वजन कम (Weight Loss Food) करने में मदद करता है। तो चलिए हम आपको आज सर्दियों में अनार के सेवन से होने वाले बड़े फायदों के बारे में बताते हैं-

1. अनार में एंटी इन्फ्लेमेट्री (Anti Inflammatory) गुण पाएं जाते हैं जो शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। यह शरीर के तनाव को कम कर उसे डैमेज होने से भी बचाता है।

2. अनार के रेगुलर सेवन से आंतों में होने वाली जलन से आपको छुटकारा मिल सकता है। यह हमारे पाचन तंत्र (Digestion) को मजबूत कर पेट में होने वाली जलन को भी दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पेट में होने वाले अल्सर और जलन की शिकायत को भी दूर करने में मदद करता है।

3. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) गुण पाएं जाते हैं। अनार का रंग लाल पॉलीफेनॉल्स की वजह से होता है। यह एक बहुत ही स्ट्राग एंटीऑक्सीडेंट्स सोर्स होता है जो शरीर की इन्फ्लेमेशन कम करता है। इसके साथ ही सेल्स को भी डैमेज होने से बचाता है।

4. अनार का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इससे हमें सर्दियों में होने वाली की बीमारियां जैसे सर्दि, खांसी, बिखार आदि से सुरक्षा मिलती है।

5. अनार का सेववन दिल के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। अनार के जूस के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बढ़ता है और यह Blood Vessels को मोटा और कड़क होने से बचाता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल बनने के रेट को भी स्लो कर देता है।

6. यह हल्ड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। आनार के रेगुलर सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही यह ब्रेन को स्ट्रोक के खतरे से सुरक्षित रखता हैं।

7. शुगर के पेंशट के लिए किसी बरदान से कम नहीं है अनार के बीज। आप अनार के बीच को निकालकर उसका पाउडर बना लें। इसे डेली एक चम्मच गर्म पानी के साथ लें। यह शरीर में इंसुलिन (Pomegranate Benefits for Diabetes) बनने की स्पीड को बढ़ाने में मदद करता है।

8. आजकल की बिजी लाइफ में युवाओं में भी कमजोर याददाश्त की समस्या देखी गई है। ऐसे में अनार आपकी याददाश्त को ठीक रखने में मददगार हो सकता है। यह आपकी लर्निंग मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *