Breaking News

पेट्रोल-डीजल के भाव में लगातार 5वें दिन इजाफा, जानिए आज कितना महंगा हुआ तेल

देशभर में आज एक बार फिर पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Rate Today) की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं. सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पांचवां दिन है जब पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. तेल के दाम नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं. राजधानी दिल्ली में आज दोनों ईंधन की कीमत में 35-35 पैसे की बढ़ोतरी हुई है.

पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) के अनुसार देश की राजधानी में आज की पेट्रोल 35 पैसे चढ़कर 107 रुपए 59 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया, जो शनिवार को 107.24 रुपये पर था. वहीं, डीजल 95.97 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 96 रुपए 32 पैसे रुपये लीटर हो गया है. राजधानी में पेट्रोल-डीजल के दाम इस सप्ताह करीब-करीब रोज बढ़े हैं. एक तरफ जहां त्योहारों के सीजन की शुरुआत के साथ ही हर चीज़ का दाम बढ़ता जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ इन सबके महंगे हो जाने से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हो रहा है, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ रहा है.

दिल्ली के अलावा कई राज्य है जहां पेट्रोल-डीजल की कीमत 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुकी है. राजधानी के अलावा मुंबई में पेट्रोल की कीमत 113.12 रुपये और डीजल का दाम 104.00 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में भी पेट्रोल 104.22 रुपये लीटर है तो डीजल 100.25 रुपये लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का दाम 107.78 रुपये जबकि डीजल का दाम 99.08 रुपये लीटर है. बता दें साल 2020 के मई महीने से लेकर अबतक देश में पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price Today) में करीब 36 रुपये प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है. वहीं, इन 18 महीनों में डीजल की कीमतों (Diesel Price Today) में 26.58 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

पेट्रोल की एक्साइज ड्यूटी नहीं हो रही कम

इंटरनेशनल लेवल पर कच्चे तेल के दाम 19 डॉलर प्रति बैरल के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आने के बाद सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया था. हालांकि, उसके बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम सुधरकर 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं, लेकिन पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 32.9 रुपये प्रति लीटर पर कायम है. इसी तरह डीजल पर भी उत्पाद शुल्क 31.8 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *