Breaking News

पूर्व कप्तान कपिल ने कहा- सचिन आज जो भी हैं उससे ज्यादा हासिल कर सकते थे’

 क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. अपने 24 साल के क्रिकेट करियर में सचिन ने सबसे ज्यादा रन और शतक जड़े और भारत को कई मैच जिताए. इसके बावजूद पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का मानना है कि सचिन के इससे भी ज्यादा कर सकते थे क्योंकि उनमें ऐसी प्रतिभा थी.

भारत को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले पूर्व कप्तान कपिल ने कहा, “कई बार मैं जो बोलता हूं, लोग उसे गलत समझ लेते हैं. मेरे हिसाब से सचिन तेंदुलकर भारत के सबसे बेहतरीन क्रिकेटर रहे हैं. फिर भी मुझे लगता है कि सचिन ने जो कुछ भी किया है वो उससे भी ज्यादा हासिल कर सकते थे”

एक एफएम रेडियो स्टेशन से बात करते हुए कपिल ने कहा कि सचिन से ज्यादा क्रिकेट में किसी ने हासिल नहीं किया, लेकिन सचिन के पास इससे भी ज्यादा प्रतिभा थी. कपिल ने कहा, “उन्होंने बहुत कुछ किया, कोई भी उनसे बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाया, लेकिन मुझे लगता है कि सचिन के पास इससे भी ज्यादा करने की प्रतिभा थी.”

24 साल तक खेलना आसान नहीं

सबसे लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटरों में से एक सचिन का करियर 24 साल तक चला. कपिल ने इस बारे में कहा कि उनका करियर शानदार रहा और 24 साल तक खेलने की बात करना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है.

अपने करियर में सचिन ने लगभग 34 हजार अंतरराष्ट्रीय रन और 100 शतक जड़े. वनडे और टेस्ट, दोनों फॉर्मेट में सचिन के नाम सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड है. सचिन ही पहले पुरुष क्रिकेटर थे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ा था. कपिल ने साथ ही कहा कि सचिन ने एक पूरी पीढ़ी को क्रिकेट की ओर मोड़ा और कई युवा क्रिकेटर सचिन के जैसा बनने का सपना देखते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *