Breaking News

पूरे यूपी में ठंड का प्रकोप, छह डिग्री पहुंचा पारा, जानिए सबसे सर्द शहर

आधा दिसंबर बीतते ही पूरे प्रदेश को कड़ाके की ठंड में चपेट में ले लिया है। राजधानी समेत लगभग सभी जिलों में न्यूनतम पारा दस डिग्री से नीचे लुढ़क चुका है। लखनऊ रविवार को दिन और रात के पारे के हिसाब से इस सीजन का सबसे सर्द दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान चार डिग्री की गिरावट से दोपहर के वक्त भी लोगों की कंपकंपी छूट गई, जबकि रात का पारा आधे डिग्री की और गिरावट के साथ 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले तीन दिन ठंड और बढ़ेगी।

राजधानी में सुबह चार बजे सबसे ज्यादा ठंड रही। सूर्योदय के बाद मामूली राहत जरूर मिली, लेकिन ठंडी पछुआ हवाओं ने ठिठुरन बनाए रखी। इसके चलते दिन पारा शनिवार से चार डिग्री लुढ़ककर 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन में सबसे कम रहा है। प्रदेश में राजधानी ही नहीं, पश्चिम से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के सभी जिले ठंड की चपेट में हैं। मौसम विभाग जिन 32 केंद्रों पर तापमान दर्ज करता है, वहां सभी जगह न्यूनतम पारा नौ डिग्री के आसपास है। आधा दर्जन जिलों में पारा पांच डिग्री से भी नीचे पहुंच चुका है।

सबसे सर्द मेरठ

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में रविवार को सबसे ठंडा मेरठ रहा। यहां न्यूनतम पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद फैजाबाद में चार डिग्री, बरेली में 4.2 डिग्री, मुजफ्फरनगर में 4.5 डिग्री, गाजीपुर में 4.5 डिग्री और झांसी में 4.7 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।

23 से मिल सकती है राहत

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अगले तीन दिन ठण्ड और बढ़ेगी। 23 से मामूली राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने 23 दिसम्बर से न्यूनतम पारा 10 डिग्री रहने की संभावना जताई है।

तापमान अधिकतम : 19.8 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम : 6.7 डिग्री सेल्सियस

सूर्यास्त : 5.17

सूर्योदय : 6.52

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *