Breaking News

पूरी ताकत लगा देंगे, जम्मू कश्मीर को दिलाएंगे राज्य का दर्जा, राहुल बोले- यह एक बड़ा मुद्दा

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के यहां भव्य स्वागत के बीच पार्टी नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग जम्मू-कश्मीर का सबसे बड़ा मुद्दा है और कांग्रेस इसे बहाल कराने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देगी. गांधी ने यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर के विभिन्न समुदायों के लोगों से मुलाकात की. उन्होंने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी का स्तर देश में सबसे अधिक है.

गांधी ने यहां सतवारी चौक पर एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, कांग्रेस पार्टी आपका और आपकी राज्य (की मांग) का पूरा समर्थन करेगी. राज्य का दर्जा बहाल कराने के लिए कांग्रेस अपनी पूरी ताकत लगा देगी. उन्होंने कहा, राज्य का दर्जा आपका सबसे बड़ा मुद्दा है. राज्य से बड़ा कोई मुद्दा नहीं है. आपका अधिकार छीन लिया गया है. गांधी ने कहा कि उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर के विभिन्न समुदायों के लोगों से बात की.

प्रशासन नहीं सुन रही लोगों की आवाज
कांग्रेस नेता ने कहा कि लोगों ने उन्हें बताया कि प्रशासन उनकी आवाज नहीं सुन रहा है. उन्होंने कहा, पूरा कामकाज बाहरी लोग चला रहे हैं और जम्मू-कश्मीर के लोग उन्हें बेबस बैठकर देखते हैं. गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी का स्तर देश में सबसे ज्यादा है. उन्होंने कहा कि युवा इंजीनियर, डॉक्टर और वकील बनना चाहते हैं, लेकिन वे पाते हैं कि वे ऐसा नहीं कर सकते.

रोजगार के रास्ते को भी एनडीए ने कर दिया बंद
राहुल गांधी ने कहा, पहले रोजगार पाने के लिए) एक रास्ता था. वह रास्ता सेना थी. भाजपा द्वारा शुरू की गई अग्निवीर नामक एक नयी योजना ने अब इसे भी बंद कर दिया है. वह रास्ता भी अब बंद हो गया है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने अगस्त 2019 में जम्मू- कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया था और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था.