Breaking News

पीएम मोदी 16 मई को नेपाल के दौरे पर जाएंगे, प्रधानमंत्री देउबा के साथ होगी बातचीत

पीएम नरेन्द्र मोदी 16 मई को नेपाल का एक दिवसीय दौरा करेंगे। मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है। मंत्रालय ने बताया कि नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर मोदी पड़ोसी देश का दौरा करेंगे।

मंत्रालय ने बताया कि मोदी लुंबिनी में मायादेवी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके अलावा वह लुंबिनी विकास ट्रस्ट द्वारा आयोजित एक समारोह को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री लुंबिनी मठ क्षेत्र में बौद्ध संस्कृति एवं धरोहर केंद्र के शिलान्यास समारोह में भी हिस्सा लेंगे। मंत्रालय के अनुसार, दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगी।

पीएम के तौर पर नेपाल का पांचवा दौरा

गौरतलब है कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी नेपाल का पांचवा दौरा करेंगे।

डाक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित होंगे पीएम

मोदी को लुंबिनी बौद्ध विश्वविद्यालय द्वारा डाक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। विश्वविद्यालय कार्य परिषद की तरफ से इस संबंध में प्रस्ताव पास कर दिया गया है।

निकाय चुनाव के चलते दोनों देशों की सीमा सील

गौरतलब है कि नेपाल में स्थानीय निकाय चुनाव के चलते भारत-नेपाल की सीमा को सील कर दिया गया है। दोनों देशों की सीमा अब 13 मई की शाम सात बजे आमजन के आवाजाही के लिए खोली जाएगी। नेपाल में 13 मई को निकाय चुनाव के लिए मतदान होना है। मतदान के दिन किसी तरह की गड़बड़ी ना हो, इसीलिए सीमा को सील किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *