Breaking News

पीएम मोदी ने किया श्री सत्य साईं संजीवनी चिल्ड्रन हार्ट हॉस्पिटल का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज फिजी में (In Fiji) श्री सत्य साईं संजीवनी चिल्ड्रन हार्ट हॉस्पिटल (Sri Sathya Sai Sanjeevani Children Heart Hospital) का शुभारंभ किया (Inaugurated) । इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह हॉस्पिटल बच्चों को नया जीवन देगा (Will give New Life to Children) । पीएम मोदी ने कहा, श्री सत्य साईं संजीवनी चिल्ड्रन हार्ट हॉस्पिटल के इस शुभारंभ कार्यक्रम में जुड़कर मुझे बेहद अच्छा लग रहा है। मैं इसके लिए फिजी के प्रधानमंत्री और फिजी की जनता का आभार व्यक्त करता हूं।

एक ऐसे क्षेत्र के लिए जहां हृदय से जुड़ी बीमारियां चुनौती हैं ये अस्पताल हजारों बच्चों को नया जीवन देने का माध्यम बनेगा। मुझे संतोष है कि हर बच्चे को न केवल वर्ल्ड क्लास ट्रीटमेंट मिलेगा, बल्कि सभी सर्जरी मुफ्त में होगी।

पीएम मोदी ने कहा, मैं विशेष रूप से इसके लिए ब्रह्मलीन श्री सत्य साईं बाबा के नमन करता हूं।शिक्षा-स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनके कार्य हमें प्रेरणा देते हैं। 2 दशक पहले जब गुजरात में भूकंप से तबाही मची थी उस समय बाबा के अनुयायियों द्वारा पीड़ितों की सेवा की गई उसे गुजरात के लोग भूल नहीं सकते हैं।

ये हमारे आपके पारंपरिक रिश्तों का प्रतीक है,ये भारत-फिजी की साझा यात्रा का एक और अध्याय है। मुझे बताया गया है,चिल्ड्रन हार्ट हॉस्पिटल न केवल फिजी में बल्कि पूरे साउथ पैसिफिक क्षेत्र में पहला चिल्ड्रन हार्ट हॉस्पिटल है।

हमने करीब-करीब 100 देशों को 100 मिलियन के आसपास वैक्सीन भेजी, इस प्रयास में हमने फिजी को भी प्राथमिकता में रखा। मुझे खुशी है कि फिजी के लिए पूरे भारत के लिए उस अपनत्व भरी भावना को साईं फाउंडेशन आगे बढ़ा रहा है। हमारी संस्कृति ने हमें (भारत-फिजी) एक दूसरे से जोड़कर रखा है। बीते दशकों में भारत व फिजी के रिश्ते हर क्षेत्र में लगातार आगे बढ़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *